DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पद्मा एकादशी आज, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पूजा- दान का ये है सही तरीका

padma ekadashi 2019  jaljhulni ekadashi lord vishnu  padma ekadashi vrat

भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पद्मा एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस साल यह एकादशी 9 सितंबर यानी आज मनाई जा रही है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार चातुर्मास के शयन के बाद भगवान विष्णु इसी दिन अपनी करवट बदलते हैं। आज भगवान श्री विष्णु के वामन रूप की पूजा करने का विधान बताया जाता है। माना जाता है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति को सुख सौभाग्य की प्रप्ति होती है.

एकादशी पर भगवान विष्णु को पीले फल फूल अर्पण करते हुए उनके 108 नाम का जाप करने से व्यक्ति को मानसिक शांति की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं आखिर क्या है इस व्रत का पूजन करने का सही तरीका और इस व्रत को करने से व्यक्ति को क्या लाभ मिलता है।  

पद्मा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये 5 काम, भगवान विष्णु हो जाएंगे नाराज

पद्मा एकादशी की सरल पूजन विधि-
इस दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को सुबह सूर्योदय से पहले उठकर सबसे पहले स्नान करना चाहिए। स्नान करने के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन सच्चे मन से करें। भगवान को स्नान करवाने के बाद उन्हें फूल-पत्तों खासकर कमल के फूल से उनका मंदिर सजाएं। भगवान को रोली का तिलक लगाकर उन्हें अक्षत अर्पित करें। इसके बाद उन्हें मिठाई का भोग लगाएं। इसके बाद विष्णु और लक्ष्मीजी की आरती करें। इस दिन रात्रि में भजन-कीर्तन करने का विशेष महत्व है।

पद्मा एकादशी व्रत का महत्त्व-
शास्त्रों में कहा गया है कि पद्मा एकादशी के दिन चावल, दही एवं चांदी का दान करने से व्यक्ति को विशेष फल की प्राप्ति होती है। जो लोग इस व्रत को नहीं कर पाते हैं उन्हें पद्मा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों की कथा का पाठ करना चाहिए। विष्णु सहस्रनाम एवं रामायण का पाठ करने से भी इस दिन उत्तम फल की प्राप्ति होती है। इस महान व्रत के प्रभाव से व्रती को, मोक्ष तथा मृत्यु के बाद बैकुंठ धाम प्राप्त होता है।

दान-
परिवर्तिनी एकादशी या पद्मा एकादशी के दिन तांबा, चांदी, चावल और दही का दान करना उत्तम माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन रात्रि में जागरण करने से विष्णु भगवान की कृपा बनी रहती है।  

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:padma ekadashi 2019 jaljhulni ekadashi parivartini ekadashi vrat date subh muhurat of worshipping lord vishnu
Astro Buddy