ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyOutside prasad bhog banned in hanuman temple

बड़े हनुमान मंदिर में बाहरी प्रसाद भोग प्रतिबंधित

वैश्विक महामारी से बचाव के लिए देश में घोषित लॉकडाउन 75 दिनों के बाद श्रद्धालुओं के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए सोमवार को खुल रहे बंधवा स्थित बड़े हनुमान मंदिर में बाहरी प्रसाद-भोग पर पूरी तरह से रोक...

बड़े हनुमान मंदिर में बाहरी प्रसाद भोग प्रतिबंधित
एजेंसी,प्रयागराजSun, 07 Jun 2020 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक महामारी से बचाव के लिए देश में घोषित लॉकडाउन 75 दिनों के बाद श्रद्धालुओं के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए सोमवार को खुल रहे बंधवा स्थित बड़े हनुमान मंदिर में बाहरी प्रसाद-भोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष एवं मंदिर के महंत नरेन्द्र गिरी ने रविवार को बताया कि मंदिर की ओर से निर्मित प्रसाद-भोग ही चढ़ेगा। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि कोई भी भक्त बाहरी प्रसाद एवं अन्य वस्तु लेकर मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। मंदिर में एक साथ पांच लोग ही दर्शन कर सकेंगे। कोई भी दर्शनाथीर् मूर्ति को स्पर्श नहीं करेगा। प्रसाद-भोग मंदिर के पुजारी को दिया जाएगा, जो उसे चढ़ाने के बाद लौटाएंगे।
उन्होने कहा कि पुजारी हाथ में दस्ताना पहने होंगे और हर एक घंटे में अपने हाथ को सेनिटाइज करेंगे। उन्होंने सभी मंदिरों में ऐसी ही व्यवस्था लागू करने का अनुरोध करने के साथ ही वे गाइडलाइन का पालन करते हुए ही दर्शन करें। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे पूरे विश्व से कोरोना महामारी के समूल नाश के संकल्प के साथ दर्शन करते हुए ईश्वर से प्रार्थना करें। महंत ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर 22 मार्च से ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गये थे। हालांकि मंदिर में पुजारिरयों की ओर से नियमित पूजा अर्चना और आरती की जाती रही।
उन्होंने बताया कि मंदिर में एक बार में सिर्फ पांच लोग ही दर्शन कर सकेंगे। यह व्यवस्था प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से जारी दिशा-निदेर्श के क्रम में बनाई गई है। श्रद्धालुओं के बीच निश्चित दूरी बनाए रखने के लिए मंदिर में एक-एक फिट की दूरी पर गोला बनाया गया है। प्रवेश द्वार पर सेनिटाइजेशन और हाथ धोने की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे दर्शन करने के लिए मास्क पहनकर अवश्य आएं। अलोपशंकरी देवी मंदिर के महंत जमुनापुरी ने बताया कि आठ जून से मंदिर को दर्शन के लिए खोलने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिर के प्रवेश द्वार पर हाथ धोने के साथ ही सेनिटाइज करने की व्यवस्था रहेगी। जो श्रद्धालु मास्क पहनकर नहीं आएंगे उन्हें मंदिर की ओर से मास्क भी दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें