Open museum of ancient sculptures to be built in Kedarnath - केदारनाथ में बनेगा प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम DA Image
6 दिसंबर, 2019|4:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केदारनाथ में बनेगा प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम

राज्य सरकार केदारनाथ में प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम बनाने जा रही है। इसपर औपचारिक सहमति बन चुकी है। उधर, केंद्रीय संस्कृति एवं संग्रहालय सचिव राघवेंद्र सिंह ने अफसरों के साथ केदारनाथ का निरीक्षण किया।

रविवार को केंद्रीय सचिव राघवेंद्र सिंह के साथ मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर और रुद्रप्रयाग के डीएम मंगलेश घिल्डियाल ने वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया।

निरीक्षण के बाद प्रसाद योजना के अंतर्गत दूसरे चरण के कार्यों को भी जल्द शुरू करने का निर्णय लिया।केदारधाम के आगे-पीछे ओपन म्यूजियम बनेगा। इसमें प्राचीन मूर्तियों को लगाया जाएगा। मास्टर प्लान में इसके लिए अलग से जमीन चिन्हित की जाएगी, ताकि भविष्य में इन स्थानों पर अन्य कोई बिल्डिंग न बन सके।

धाम की खूबसूरती बनाने के लिए यह सब कसरत की जा रही है।ओपन म्यूजियम का डिजाइन संस्कृति एवं संग्रहालय विभाग की सहायता से तैयार किया जाएगा। पर्यटन विभाग इसके लिए कुछ दिनों के भीतर सौ करोड़ के (मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग) समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेगा।

वहीं, केदारपुरी में ईको फ्रेंडली टाउनशिप के रूप में विकसित किया जाएगा। सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि तीर्थयात्रियों के लिए वेटिंग शैड और 40 दुकानों के निर्माण का काम आरंभ किया जाएगा। केदारनाथ में समग्र जन सुविधा एवं शौचालय प्लान को भी स्वीकृति दे दी है है। इन कार्यों को एडीबी, पीएसयू व अन्य संस्थाओं की मदद से किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Open museum of ancient sculptures to be built in Kedarnath