ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मOnam 2019: आज है ओणम, अपने अपनों को ऐसे विश करें ओणम का त्योहार

Onam 2019: आज है ओणम, अपने अपनों को ऐसे विश करें ओणम का त्योहार

आज है फसलों का त्योहार ओणम। दक्षिण भारत में खासकर केरल में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। फसल की अच्छी उपज हो इसलिए ये त्योहार मनाया जाता है। ये त्योहार 1 सितंबर से 13 सितंबर तक मनाया जाएगा। इन दिन...

Onam 2019: आज है ओणम, अपने अपनों को ऐसे विश करें ओणम का त्योहार
Anuradhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 11 Sep 2019 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

आज है फसलों का त्योहार ओणम। दक्षिण भारत में खासकर केरल में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। फसल की अच्छी उपज हो इसलिए ये त्योहार मनाया जाता है। ये त्योहार 1 सितंबर से 13 सितंबर तक मनाया जाएगा। इन दिन लोग घरों की साफ सफाई करते हैं और फूलों से घरों को सजाते हैं। यही नहीं इस दिन राजा महाबली के स्वागत में प्रत्येक घर को फूलों और सुंदर रंगोली से सजाया जाता है।

मान्यता है कि राजा महाबली ने ओणम के दिन ही भगवान विष्णु से अपनी प्रजा से वर्ष में एक बार मिलने की अनुमति मांगी थी। इसलिए माना जाता है कि ओणम पर स्वयं राजा महाबली धरती पर उतरते हैं और अपनी प्रजा से मिलने आते हैं। यह भी कहा जाता है कि जब भगवान परशुराम ने सारी पृथ्वी को क्षत्रियों से जीत कर ब्राह्मणों को दान कर दिया, तब उनके पास अपने रहने के लिए कोई स्थान नहीं रहा। तब उन्होंने वरुण देवता की तपस्या की। वरुण देवता ने दर्शन दिए और कहा कि जहां तक तुम्हारा फरसा समुद्र में गिरेगा, वहीं तक समुद्र का जल सूखकर पृथ्वी बन जाएगी। वह सब पृथ्वी तुम्हारी होगी और उसका नाम परशु क्षेत्र होगा। भगवान परशुराम ने वैसा ही किया और जो भूमि समुद्र से मिली, उसी को वर्तमान में केरल कहा जाता है। इस दिन सभी एक दूसरे को ओणम की बधाईयां भी देते हैं। आप भी इस मौके पर एक दूसरे को दें ओणम की शुभकामनाएं और शेयर करें ये मैसेज: 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by George Paul (@georgepaulchris) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sukesh Kesavan (@sukeshkesavan) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ContestPanda (@contestpanda_1) on

epaper