Hindi Newsधर्म न्यूज़Numerology Weekly Horoscope 9-15 June 2024 Know your future by date of birth ank jyotish

आने वाले 7 दिनों तक इन मूलांक वालों को होगा जबरदस्त लाभ, धन-संपदा में होगी वृद्धि

ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है। जिस तरह हर नाम के अनुसार राशि होती है, उसी तरह हर नंबर के अनुसार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं।

november masik numerology
Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 9 June 2024 04:24 PM
हमें फॉलो करें

Weekly Numerology Horoscope 10-16 June 2024: ज्योतिषशास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है। जिस तरह हर नाम के अनुसार राशि होती है उसी तरह हर नंबर के अनुसार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं। अंकशास्त्र के अनुसार अपने नंबर निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका भाग्यांक होगा। उदाहरण के तौर पर महीने के 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 8 होगा।  आइए जानते हैं कैसा रहेगा यह सप्ताह-

मूलांक 1 :थकान से बचने के लिए अपनी ऊर्जा का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करें। आज अपने बढ़े हुए कार्यभार और जिम्मेदारियों के साथ ब्रेक लेना सुनिश्चित करें और स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें। अच्छे समय प्रबंधन का अभ्यास करें, आवश्यकता पड़ने पर कार्यों को सौंपें और खुद को जरूरत से ज्यादा बढ़ाने से बचें। अपनी उत्पादकता और सेहत को बनाए रखने के लिए काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाना याद रखें। इससे आपको लंबे समय में अपने करियर की सफलता को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

मूलांक 2 : आप अपने सहकर्मियों या टीम के सदस्यों के साथ मिलजुल कर काम करते हुए पा सकते हैं। एक टीम के हिस्से के रूप में सहयोग करने और काम करने की आपकी क्षमता सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण होगी। आपका विश्वसनीय और स्थिर स्वभाव आपको अपनी टीम के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बना देगा और आपको दूसरों का नेतृत्व करने या सलाह देने के लिए बुलाया जा सकता है। सहायक बनें और आप एक सकारात्मक कार्य वातावरण को बढ़ावा देंगे जिससे उत्पादकता और सफलता में वृद्धि हो सकती है।

मूलांक 3 -आपको करियर के मार्ग में कुछ बाधाओं या विलंब का सामना करना पड़ सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सफलता रातों-रात नहीं मिलती। अपने प्रयासों में धैर्य और निरंतरता बनाए रखें और असफलताओं को आपको हतोत्साहित न करने दें। अंतिम लक्ष्य पर अपनी नजर रखें। आवेगी निर्णय लेने या शॉर्टकट लेने से बचें क्योंकि हो सकता है कि वे वांछित परिणाम न दें। इसके बजाय बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करें और अपने करियर के उद्देश्यों की दिशा में नपे-तुले कदम उठाएं।

मूलांक 4-काम और घर के बीच सीमाएं बनाने का प्रयास करें। काम के तनाव को घर ले जाने से बचें और अपने निजी समय के दौरान काम से अलग होने की कोशिश करें। अपने प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताएं। ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको आनंदित करें और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं की बेहतर योजना बनाएं।

मूलांक 5- आपका तेज अंतर्ज्ञान और लोगों को पढ़ने की क्षमता आज आपके काम आ सकती है। जब सहकर्मियों, ग्राहकों के साथ व्यवहार करने की बात आती है तो खुद पर भरोसा करें। आप उनके सच्चे इरादों और प्रेरणाओं को समझने में सक्षम हो सकते हैं, जो आपको बातचीत या निर्णय लेने में बढ़त देगा। छिपे हुए एजेंडे को देखने या किसी भी विसंगतियों का पता लगाने की आपकी क्षमता आपके करियर के प्रयासों में आपकी अच्छी सेवा करेगी।

मूलांक 6- काम और घर के बीच सीमाएं बनाने का प्रयास करें। काम के तनाव को घर ले जाने से बचें और अपने निजी समय के दौरान काम से अलग होने की कोशिश करें। अपने प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताएं। ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको आनंदित करें और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं की बेहतर योजना बनाएं।

मूलांक 7- आपको करियर के मार्ग में कुछ बाधाओं या विलंब का सामना करना पड़ सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सफलता रातों-रात नहीं मिलती। अपने प्रयासों में धैर्य और निरंतरता बनाए रखें और असफलताओं को आपको हतोत्साहित न करने दें। अंतिम लक्ष्य पर अपनी नजर रखें। आवेगी निर्णय लेने या शॉर्टकट लेने से बचें क्योंकि हो सकता है कि वे वांछित परिणाम न दें। इसके बजाय बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करें और अपने करियर के उद्देश्यों की दिशा में नपे-तुले कदम उठाएं।

मूलांक 8 - आप अपने सहकर्मियों या टीम के सदस्यों के साथ मिलजुल कर काम करते हुए पा सकते हैं। एक टीम के हिस्से के रूप में सहयोग करने और काम करने की आपकी क्षमता सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण होगी। आपका विश्वसनीय और स्थिर स्वभाव आपको अपनी टीम के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बना देगा और आपको दूसरों का नेतृत्व करने या सलाह देने के लिए बुलाया जा सकता है। सहायक बनें और आप एक सकारात्मक कार्य वातावरण को बढ़ावा देंगे जिससे उत्पादकता और सफलता में वृद्धि हो सकती है।

मूलांक 9- आपकी क्रिएटिविटी क्षमताएं पूरे जोर पर रहने की संभावना है। आप अपने आप को रचनात्मक विचारों से भरा हुआ पा सकते हैं जो आपके करियर को बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं। चाहे आप किसी रचनात्मक क्षेत्र में काम करते हों या नहीं, अपने काम को अपनी अनूठी रचनात्मक प्रतिभा से ओत-प्रोत करने की कोशिश करें। आपका अभिनव दृष्टिकोण और लीक से हटकर सोचने की क्षमता आपके सहकर्मियों और वरिष्ठों को प्रभावित कर सकती है, और नए अवसरों या परियोजनाओं को जन्म दे सकती हैं।

ऐप पर पढ़ें