ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyNumerology Number of Mars These 3 birth date people are known for their confident and fearless nature

इन 3 बर्थ डेट के जातक होते हैं निडर और साहसी, चुनौतियों का डटकर करते हैं सामना

Numerology Number 9 : अंकज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने के 9, 18 और 27 तारीख में जन्मे लोगों में ग्रहों के सेनापति मंगल की विशेष कृपा से ऊर्जा, आत्मविश्वास और साहस से की कमी नहीं होती है।

इन 3 बर्थ डेट के जातक होते हैं निडर और साहसी, चुनौतियों का डटकर करते हैं सामना
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 07:07 AM
ऐप पर पढ़ें

Numerology : जिस तरह वैदिक ज्योतिष शास्त्र में किसी व्यक्ति की राशि के द्वारा उसके बारे में कई महत्वपूर्ण बातों का पता गया जा सकता है, अंकज्योतिष में उसी तरह से जन्म की तारीख का बड़ा महत्व है। राशिचक्र में प्रत्येक राशियों का संबंध किसी न किसी ग्रह से बताया गया है,वैसे ही अंक शास्त्र में भी हर एक मूलांक का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। अंकज्योतिष में जातक के जन्म तारीख के जरिए मूलांक और भाग्यांक निकाला जाता है और इसी के मुताबिक किसी व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में अनुमान लगाया जाता है। किसी व्यक्ति के जन्म की तारीख को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, उसे ही आपका मूंलाक कहा जाएगा। वहीं, जब आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, उसे भाग्यांक कहा जाएगा। उदाहरण के लिए 9, 18 और 27 को जन्में लोगों का मूलांक 9(9+0=1+8=2+7=) होता है।  अंक शास्त्र में मुलांक 9 के जातकों को बेहद साहसी और निडर माना गया है। आइए जानते हैं मूलांक 9 के जातकों के बारे में विस्तार से...

निडर और साहसी होते हैं इन तारीख में जन्मे लोग : अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 9 के स्वामी ग्रह मंगल माने गए हैं। मंगल ग्रह को ऊर्जा, आत्मविश्वास, बल और साहस का कारक माना गया है। मान्यता है कि मंगल के शुभ प्रभाव से व्यक्ति रंक से राजा बन सकता है। किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोगों पर ग्रहों के सेनापति मंगल का विशेष कृपा रहती है। जिसके शुभ प्रभाव से मूलांक 9 के लोग जीवन में आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं। इन 3 बर्थ डेट वाले लोग अनुशासन में रहना पसंद करते हैं। दृढ़ संकल्प और समर्पण से सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हैं। ये लोग छोटी-छोटी बातों पर नाराज हो जाते हैं, लेकिन दूसरों के बारे में नकारात्मक नहीं सोचते हैं और बेहद सरल स्वभाव के होते हैं। मूलांक 9 वालों की खासियत यह है कि यह चुनौतियों से परेशान होने के बजाए समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करते हैं। ये लोग कड़वे सच को भी बोलने में संकोच नहीं करते हैं। जिससे कई बार लोग इनसे दूरी बनाना पसंद करते हैं।

शुभ रंग : मूलांक 9 के जातकों के लिए लाल,गुलाबी और नारंगी रंग शुभ माना गया है।

लकी नंबर : अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 9 वालों का लकी नंबर 9, 18 और 27 है। इसके साथ ही इनके लिए मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार का दिन शुभ माना गया है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें