ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyNirjala Ekadashi 2018 ke upay

निर्जला एकादशी आज: साल में 1 बार ही आती है यह एकादशी, करें ये 5 उपाय

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता है। स्कंद पुराण के अनुसार इस एकादशी पर व्रत करने से सालभर की सभी एकादशियों के व्रत के बराबर पुण्य...

Meenakshiलाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्ली Sat, 23 Jun 2018 07:10 AM

निर्जला एकादशी कल

निर्जला एकादशी कल1 / 2

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता है। स्कंद पुराण के अनुसार इस एकादशी पर व्रत करने से सालभर की सभी एकादशियों के व्रत के बराबर पुण्य फल मिल जाता है। अगर कोई व्यक्ति पूरे साल की एकादशी पर व्रत और उपाय नहीं करता है तो उसे निर्जला का एकादशी पर विशेष उपाय और व्रत कर लेना चाहिए। आइए जानते है इस दिन क्या उपाय करने चाहिए:

अगली स्लाइड में जानें उपाय

निर्जला एकादशी के उपाय

निर्जला एकादशी के उपाय2 / 2

1. निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी का पत्ता अवश्य डालें। ऐसा माना जाता है कि तुलसी पत्र सहित खीर से भगवान विष्णु का भोग लगाने पर घर-परिवार में शांति बनी रहती है।

2. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के वस्त्र, फल और अनाज अर्पित करना चाहिए। भगवान विष्णु की पूजा के उपरांत इस चीजों को किसी ब्राह्मण को दान देना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी क्लेश नहीं होते हैं।

3.  निर्जला एकादशी के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और भगवान को नारियल, बिल्वफल, सीताफल, सुपारी, मौसमी फल आदि चीजें चढ़ाएं।

4.  निर्जला एकादशी के दिन किसी गरीब को या मंदिर में तिल, वस्त्र, धन, फल और मिठाई का दान करें।

5. निर्जला एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पण करना चाहिए। शास्त्रीय मान्यता के आनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

निर्जला एकादशी 2018: जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्व

Nirjala ekadashi 2018: कल है निर्जला एकादशी, पढ़ें व्रत से जुड़ी ये बातें