DA Image
23 जनवरी, 2020|1:49|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: जीवन में कभी न बरतें लापरवाही, वरना नहीं मिलेगी सफलता

सक्सेस मंत्र

चार दोस्त रात में पार्टी करने के लिए गए। अगले दिन उन सभी की परीक्ष्राएं थीं लेकिन इसके बावजूद उन सभी ने पढ़ाई नहीं की। अगली सुबह उन्होंने एक प्लान बनाया। 

चारों दोस्तों ने काफी गंदे कपड़े पहने, जिससे वे साफ सुथरे न दिख सकें। इसके बाद वे प्रिंसिपल के पास गए और उनसे बताया कि पिछली रात चारों एक शादी समारोह में गए हुए थे। जब वे लौट रहे थे, इसी दौरान उनकी कार का टायर फट गया। चारों ने गाड़ी में धक्का लगाया जिससे वे काफी थक गए। उन्होंने बताया कि इस वजह से वे सभी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। 

प्रिंसिपल ने चारों की बात मानते हुए कहा कि उन सभी का फिर से तीन दिनों बाद एग्जाम होगा। सभी दोस्तों ने प्रिंसिपल को शुक्रिया कहा और बताया कि अगली बार वे पूरी तैयारी के साथ परीक्षा देने आएंगे।

दो दिन बीत जाने के बाद भी चारों ने लापरवाही बरतते हुए पढ़ाई नहीं की। चारों फिर बिना पढ़े हुए तीसरे दिन परीक्षा देने पहुंचे। उन्होंने सोचा कि वे एक ही कक्षा में परीक्षा देंगे जिससे एक दूसरे से पूछकर परीक्षा में उत्तर लिख देंगे। 

चारों को तीसरे दिन परीक्षा देने के लिए आता देख प्रिंसिपल ने उन्हें परीक्षा का पेपर दिया और चारों को अलग-अलग कक्षाओं में बैठा दिया। चूंकि, चारों ने लापरवाही बरतते हुए परीक्षा की बिल्कुल भी तैयारी नहीं की थी, इस वजह से उनमें से कोई भी उत्तर नहीं लिख पाया। जब रिजल्ट आया तो चारों फेल हो गए थे। 

उन सभी छात्रों को परीक्षा में फेल देखकर प्रिंसिपल ने बताया कि तुम लोगों ने पहली बार भी झूठ बोला था। लापरवाही की वजह से पढ़ाई नहीं की और दूसरी बार भी जब मौका दिया गया तो पढ़ने के बजाए ऐसे ही समय व्यतीत कर दिया। उन्होंने कहा कि यदि जीवन में लापरवाह बनोगे तो कभी सफल नहीं हो सकोगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:never become irresponsibility in life otherwise you will not get success