DA Image
20 जनवरी, 2021|7:45|IST

अगली स्टोरी

करीब 400 साल बाद आज एक-दूसरे के बेहद पास दिखेंगे गुरु और शनि, ऐसे देखें दो ग्रहों महा मिलन

jupiter saturn conjunction 2020

jupiter and saturn conjunction 2020: खगोलीय घटनाओं के दीवाने लोगों को बीत रहा साल अद्भुत नजारे का तोहफा देने जा रहा है। नासा के अनुसार, 1623 के बाद यानी करीब 400 साल बाद आज ( 21 दिसंबर 2020) रात को आसामन में दो ग्रहों वृहस्पति और शनि का संयोजन दिखेगा। भारतीय ज्योतिष में इस अद्भुत घटना को गुरु और शनि का महा मिलन कहा गया है तो नासा (NASA) ने इस 'क्रिसमस स्टार' नाम दिया है।

नासा के अनुसार, गुरु और शनि का यह महामिलन अगले एक-दो सप्ताह तक आसमान में दृश्य रहेगा। लेकिन भारतीय समयानुसार लोग अपनी आंख से ही 21 दिसंबर की रात को सूरज ढलते ही पश्चिम दिशा में देख सकेंगे। इस महामिलन के दौरान दोनों ग्रह एक-दूसरे को पार करते दिखेंगे। चूंकि देश के कई इलाकों में धुंध व बादल होने से यह नजारा देखने में दिक्कत हो सकती है। लेकिन आप लाइव जरूर देख सकेंगे।

वृहस्पति जहां सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है वहीं शनि नीले रंग की वलय वाला ग्रह है। सोमवार की शाम को दोनों ग्रह एक दूसरे से मिलते दिखाई देंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, सूर्य की परिक्रमा करते हुए दोनों ग्रह 20 साल में एक दूसरे के करीब आते हैं लेकिन करीब 400 साल बाद ऐसा होगा जब दोनों ग्रह एक-दूसरे के बेहद समीप दिखाई देंगे।

वैज्ञानिकों के अनुसार, गुरु और शनि के ग्रेट कंजक्शन की इस घटना के समय वृहस्पति की पृथ्वी से दूरी लगभग 5.924 एस्ट्रेनॉमिकल यूनिट होगी, जबकि शनि की दूरी 10.825 एस्ट्रेनॉमिकल यूनिट होगी। 

ऐसे देखें वृहस्पति और शनि का महा मिलन:
गुरु और शिन के संयोजन को आप बिना किसी टेलीस्कोप की मदद से भी देख सकेंगे। इसके लिए आपको बिल्डिंगों और पेड़ो से दूसर खुले आसमान के नीचे या पास की सबसे ऊची छत पर जाना होगा। यहां से आप पश्चिम दिशा में सूर्यास्त के साथ ही  दो ग्रहों का मिलन देख सकेंगे। इन ग्रहों को और भी करीब से देखना चाहें तो आप अच्छी क्वालिटी की टेलीस्कोप के जरिए इसे देख पाएंगे।

अमेरिकी समय के अनुसार नासा इसे शाम 4 बजे के करीब लाइव प्रसारित करेगा। चूंकि भारतीय समय अमेरिका से 11 घंटे आगे है ऐसे में आप इसे भारतीय समानुसार रात्रित करीब 03:00AM पर देख सकेंगे। 

इसके अलावा आप नासा की वेबसाइट, नासा टीवी और यूट्यूब चैनल पर भी इस महामिलन को लाइव देख सकेंगे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nearly 400 years later on December 21 Guru and Shani will be seen very close to each other definitely enjoy the amazing view