DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नवरात्र विशेष: आस्था और विश्वास का केन्द्र है बानगढ़ देवी मंदिर, दर्शन करने से पूरी होती हैं मुरादें

bangarh mandir  mankapur

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में कस्बा मनकापुर के बीच में बानगढ़ देवी का भव्य मंदिर बना है। जहां वैसे हर समय पूजा-अर्चना होती है लेकिन नवरात्र में खास तौर पर पूजा होती है जिसमें बड़ी श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं। ऐसी मान्यता है कि मां बानदेवी के दर्शन से पुत्र रत्न की प्राप्ति के साथ मन मांगी मुरादें पूरी होती हैं। 

Chaitra Navratri 2019: इस दिन लगेगी प्रतिपदा तिथि, ये है कलश स्थापना का अमृत चौघड़िया तथा शुभ अभिजीत मुहूर्त

पौराणिक मान्यता के अनुसार मनकापुर कस्बा एक बियावान जंगल था। जब भगवान राम व लक्ष्मण अपने गुरु वशिष्ठ के पास धनुरविद्या व शास्त्र विद्या का ज्ञान ले रहे थे तो एक बार गुरु ने बाण चलाने की विद्या का परीक्षा लेने को कहा। उसी समय की बात है उनके गुरु ने कहा कि अपने हाथ से चारों दिशाओं में बाण चलाकर दिखाओ। बाण पूरब, पश्चिम, दक्षिण दिशाओं से वापस आ गया लेकिन दक्षिण दिशा में छोडा गया बाण तरकश में वापस नहीं पहुंचा। गुरु सहित सब लोग परेशान हो गये। जब इसका पता लगाया तो पता चला कि उत्तर दिशा में छोड़ा गया बाण इस जंगल के एक नीम पेड से टकरा कर रसातल में चला गया। रसातल से उत्पन्न देवी को बानगढ़ देवी कहा गया।  

इस मंदिर की खासियत है कि यहां पर मांगी गयी इच्छा देवी मां जरूर पूरी करती हैं। खास कर जिन महिलाओं की गोद सूनी होती है। इस देवी मंदिर में पूजन करने से उन्हें पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है। वही कुंवारी लड़कियों को मन चाहा वर मिलने की भी मान्यता है। इस मंदिर के प्रांगण में कथा भागवत, यज्ञोपवीत संस्कार, मुंडन संस्कार, विवाह संस्कार, वर-वधू देखने का काम होता रहता है। नवरात्र में इस देवी मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाता है। मंदिर के पुजारी राम कुबेर भंडारी बताते है कि नवरात्रि में इस मंदिर में देवी की कुछ विशेष कृपा होती है। तमाम दुखियारियों के कष्ट को मां बानगढ़ देवी हर लेती है।

Chaitra Amawasya 2019: आज है चैत्र अमावस्या, जानें इसका महत्व

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:navratri special bangarh mandir is centre of faith and religious fullfilled all wishes
Astro Buddy