Navratri 2019 jaanen kab se shuru ho rahe hain navaratri is baar haathi par savaar hokar aaengee devi ghode par hongi vida - Navratri 2019: 29 सितंबर से शुरु हो रहे हैं नवरात्र, इस बार हाथी पर सवार होकर आएंगी देवी, घोड़े पर होंगी विदा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Navratri 2019: 29 सितंबर से शुरु हो रहे हैं नवरात्र, इस बार हाथी पर सवार होकर आएंगी देवी, घोड़े पर होंगी विदा

navratri

शारदीय नवरात्र में इस वर्ष देवी दुर्गा का आगमन हाथी पर और वापसी घोड़े पर होगी। देवी आगमन और गमन दोनों ही संकट की चेतावनी है। देवी का आगमन आश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर 29 सितंबर को होगा और विदाई दशमी तिथि पर आठ अक्तूबर को होगी। इस वर्ष नवरात्र पूरे नौ दिन का होगा।

दुर्गासप्तशती के वर्णन के अनुसार देवी के दोनों ही वाहन प्राकृतिक आपदाओं के प्रतीक हैं। पं. विष्णुपति त्रिपाठी के अनुसार इसका यह तात्पर्य नहीं है कि आगमन और विदाई अमंगलकारी है, अपितु इसका अभिप्राय यह है कि हम भविष्य के संकटों के प्रति वर्तमान से ही सचेत हो जाएं और उसका सामना करने के लिए खुद को तैयार करें।

शारदीय नवरात्र में नौ दिनों तक क्रमश: मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्रि स्वरूप का दर्शन-पूजन किया जाता है। काशी में देवी के सभी नौ स्वरूपों के मंदिर विद्यमान हैं। उन्होंने बताया कि एक वर्ष में चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ के महीनों में नवरात्र होते हैं।

आषाढ़ और माघ के नवरात्र को गुप्तनवरात्र भी कहते हैं। चैत्र और आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी के नवरात्र को विशेष मान्यता है। चैत्र में गौरी स्वरूप और आश्विन में दुर्गा स्वरूप की पूजा का विधान है। नवरात्र गुप्त तंत्र साधकों और संन्यासियों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

तारीख वार तिथि दर्शन-

-29 सितंबर रविवार प्रतिपदा मां शैलपुत्री

-30 सितंबर सोमवार द्वितीया मां ब्रह्मचारिणी

01 अक्तूबर मंगलवार तृतीया मां चंद्रघंटा

02 अक्तूबर बुधवार चतुर्थी मां कूष्मांडा

03 अक्तूबर गुरुवार पंचमी मां स्कंदमाता

04 अक्तूबर शुक्रवार षष्ठी मां कात्यायनी

05 अक्तूबर शनिवार सप्तमी मां कालरात्रि

06 अक्तूबर रविवार अष्टमी मां महागौरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Navratri 2019 jaanen kab se shuru ho rahe hain navaratri is baar haathi par savaar hokar aaengee devi ghode par hongi vida