DA Image
6 जुलाई, 2020|5:50|IST

अगली स्टोरी

Chaitra Navratri 2019: 6 अप्रैल से शुरू हो रही है नवरात्रि, पूजा की खरीदारी से पहले जान लें ये बातें

navratri

6 अप्रैल से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। ऐसे में मां दुर्गा की पूजा के लिए खरीददारी करनी होती है। नवरात्र के दिनों में मां दुर्गां के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप इन दिनों में मां दुर्गा को खुश कर देते हैं तो पूरी जिंदगी उनकी कृपा आप पर बनी रहती है। मां की कृपा से लोगों की शारीरिक, मानसिक और आर्थिक कष्ट दूर होते हैं और कामयाबी हासिल होती है।

ऐसे में नवरात्र में पूजा की तैयारी के लिए कुछ चीजें घर लेकर आने से मां जरूर प्रसन्न होती हैं। अगर आप भी नवरात्र की खरीददारी करने के लिए जा रहे हैं तो जानिए कौन-कौन सी चीजें आपको ध्यान में रखनी होगी..

सोलह श्रृंगार का सामान
नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान घर पर जरूर लाना चाहिए। उसे घर के मंदिर में स्थापित करने से मां दुर्गा की कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है।

मोर पंख
नवरात्र में मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर लाने से मंदिर में रखने से कई फायदे होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मोर पंख छात्रों के कमरे में रखने से उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है।

कमल का फूल
कमल का फूल मां लक्ष्मी का प्रिय फूल है। नवरात्रि में कमल का फूल या फिर उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

सोने या चांदी का सिक्का

नवरात्रि में घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना बहुत शुभ माना जाता है। सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश की चित्र बना हुआ हो तो और भी शुभ होता है।

कमल पर विराजमान मां की फोटो

नवरात्रि के दौरान घर में धन-समृद्धि लाने के लिए देवी लक्ष्मी का ऐसी तस्वीर मार्केट से लेकर आएं, जिसमें वे कमल पर विराजमान हों। इसके साथ ही तस्वीर में उनके हाथों से धन की वर्षा भी हो रही हो।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

Chaitra Navratri 2019: इस दिन लगेगी प्रतिपदा तिथि, ये है कलश स्थापना का अमृत चौघड़िया तथा शुभ अभिजीत मुहूर्त

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Navratri 2019 from 6th april know what to buy before