ट्रेंडिंग न्यूज़

नवरात्र में ऐसे करें माता रानी का स्वागत

नवरात्र में श्रद्धा के साथ देवी मां का पूजन करने से समस्त वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है। नवरात्र में सात्विक रहें, इससे तन-मन की शुद्धि होती है। नवरात्र में मां की पूजा बहुत फलदायी है। नवरात्र में...

नवरात्र में ऐसे करें माता रानी का स्वागत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,meerutTue, 09 Oct 2018 02:51 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्र में श्रद्धा के साथ देवी मां का पूजन करने से समस्त वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है। नवरात्र में सात्विक रहें, इससे तन-मन की शुद्धि होती है। नवरात्र में मां की पूजा बहुत फलदायी है। नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा करने से तीर्थयात्रा के समान पुण्य प्राप्त होता है।

नवरात्र में नौ दिनों तक माता रानी का विशेष शृंगार करें। गाय के देशी घी से मां की अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित करें। मां के स्वागत के लिए घर के द्वार पर तोरण बांधे। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती। घर को स्वच्छ रखें। नवरात्र में घर के मुख्य द्वार से घर के भीतर की ओर मां लक्ष्मी के पद चिह्न लगाना शुभ होता है। ध्यान रखें कि पैर की दिशा घर के अंदर की तरफ होनी चाहिए। घर या दुकान के मेन गेट पर मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं जिनमें वह कमल के फूल पर विराजित हों। घर के द्वार पर चांदी या लाल कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं। मां को लाल रंग के वस्त्र, रोली, सिंदूर, लाल चुनरी, आभूषण आदि भेंट करें। नवरात्र में कन्याओं को भेंट देकर मीठे फल, खीर, हलवा, वस्त्र, शृंगार सामग्री देनी चाहिए। दुर्गा सप्तशती का विधिपूर्वक पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें