ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News Astrologynautapa 2024 date time importance significance and facts

Nautapa : 25 मई शुरू होगा नौतपा, जानें इसके बारे में सबकुछ

Nautapa : भीषण गर्मी के नौ दिन नौतपा 25 मई से शुरू हो रहे हैं। यह दो जून तक रहेंगे। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा आरंभ होता है। इन नौ दिनों तक सूर्य धरती के सबसे नजदीक आ जाता है।

Nautapa : 25 मई शुरू होगा नौतपा, जानें इसके बारे में सबकुछ
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 05:27 AM
ऐप पर पढ़ें

Nautapa : भीषण गर्मी के नौ दिन नौतपा 25 मई से शुरू हो रहे हैं। यह दो जून तक रहेंगे। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा आरंभ होता है। इन नौ दिनों तक सूर्य धरती के सबसे नजदीक आ जाता है। यानी सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है। जिससे सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं। यही कारण है कि इन दिनों भीषण गर्मी पड़ती है। ऐसी मान्यता है कि अगर नौतपा पूरे नौ दिन तपेगा तो वर्षा अच्छी होती है। पंचांग के अनुसार 24 मई मध्यरात्रि के बाद 3.15 बजे सूर्य देव कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसलिए नौतपा 25 मई से दो जून तक रहेगा। इस दौरान नौ दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी। सूर्य की गर्मी के कारण समुद्र और नदियों का जल वाष्प बनकर उड़ता है और यही वाष्प बादल का रूप लेते हैं। मान्यता है कि अगर नौतपा पूरे समय तपेगा तो बारिश अच्छी होती है। हालांकि नौतपा के आखिरी दो दिनों के भीतर आंधी-तूफान व बारिश की संभावना भी बनी है।

कब होता है नौतपा

  • ज्योतिष गणनाओं के अनुसार जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होकर वृष राशि के 10 से 20 अंश तक रहता है तब नौतपा होता है। इन 9 दिनों तक सूर्य पृथ्वी के काफी करीब आ जाता है। इस नक्षत्र में सूर्य 15 दिनों तक रहता है, लेकिन शुरुआत के 9 दिनों में गर्मी काफी बढ़ जाती है। सूर्य का तापमान 9 दिनों तक सबसे अधिक रहता है, इसलिए 9 दिनों के समय को बी नौतपा कहा जाता है।

25 मई से शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन, सूर्य देव चमकाएंगे भाग्य का सितारा

खगोल विज्ञान के अनुसार, नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें धरती पर पर सीधी लम्बवत पड़ती हैं। जिस वजह से तापमान बढ़ जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि नौतपा के 9 दिनों में तापमान अधिक रहता है तो ये अच्छी बारिश का संकेत होता है। ज्योतिष के सूर्य सिद्धांत और श्रीमद् भागवत में नौतपा का वर्णन आता है।