ट्रेंडिंग न्यूज़

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने किया था नरकासुर का वध

कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष चतुर्दशी के दिन नरक चौदस या नर्क चतुर्दशी को छोटी दीपावली भी कहते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने अत्याचारी नरकासुर का वध किया था और सोलह हजार एक सौ कन्याओं...

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने किया था नरकासुर का वध
लाइव हिन्दुस्तान टीम,meerutMon, 05 Nov 2018 02:29 AM
ऐप पर पढ़ें

कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष चतुर्दशी के दिन नरक चौदस या नर्क चतुर्दशी को छोटी दीपावली भी कहते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने अत्याचारी नरकासुर का वध किया था और सोलह हजार एक सौ कन्याओं को नरकासुर के बंदी गृह से मुक्त कर उन्हें सम्मान प्रदान किया था।

इस दिन को रूप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर शरीर पर तेल लगाकर और पानी में चिरचिरी के पत्ते डालकर उससे स्नान करने का बड़ा महत्व है। स्नान के पश्चात भगवान विष्णु का दर्शन करना चाहिए। ऐसा करने से पाप कटता है और सौंदर्य की प्राप्ति होती है। नरक चौदस का दिन नरक के देवता यम की पूजा का भी पर्व है। त्रयोदशी से तीन दिन तक दीप प्रज्ज्वलित करने से यमराज प्रसन्न होते हैं और ऐसा करने वाले व्यक्ति को यम यातना का भय नहीं रहता। इस दिन यमराज को तीन अंजलि जल अर्पित करने का विधान है। संध्या के समय दीपक प्रज्ज्वलित करें। इस दिन विधि-विधान से पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति प्राप्त होती है।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें