ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyNarak Chaturdashi 2021 Naraka Chaturdashi or Choti Diwali today know what to do and what not to do on this day Astrology in Hindi

Narak Chaturdashi 2021: नरक चतुर्दशी आज, जानिए आज के दिन क्या करें और क्या नहीं

दिवाली के पांच दिवसीय पर्व का आज दूसरा दिन है। आज छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी है। इसे नरक चौदस या रूप चौदस के नाम से जानते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरक...

 Narak Chaturdashi 2021: नरक चतुर्दशी आज, जानिए आज के दिन क्या करें और क्या नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 03 Nov 2021 08:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिवाली के पांच दिवसीय पर्व का आज दूसरा दिन है। आज छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी है। इसे नरक चौदस या रूप चौदस के नाम से जानते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। इस साल यह त्योहार 3 नवंबर 2021, बुधवार को मनाया जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनसार, इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नाम के असुर का वध किया था। वहीं एक अन्य मान्यता के अनुसार, नरक चतुर्दशी के दिन सुबह स्नान करके यमराज की पूजा और शाम को दीपदान करने से नर्क की यातनाओं से मुक्ति मिलती है और अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है।

छोटी दिवाली की अपनों को इन शानदार SMS से भेजें बधाई, बोलें- 'हैप्पी छोटी दिवाली'

नरक चतुर्दशी के दिन करें ये काम-

1. शास्त्रों के अनुसार, नरक चतुर्दशी के दिन घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। मान्यता है कि साफ और पवित्र स्थान पर ही मां लक्ष्मी का वास होता है। घर पर टूटे-फूटे सामान को नरक का प्रतीक माना जाता है। इसलिए घर से बेकार के सामान को बाहर कर देना चाहिए।

2. कहा जाता है कि आज के दिन स्नान करने के बाद माथे पर तिलक लगाकर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके पूजा करनी चाहिए।

3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन बजरंग बली की पूजा करने से शुभ फलों के प्राप्त होने की मान्यता है।

4. नरक चतु्र्दशी के दिन मृत्यु के देवता यमराज को प्रसन्न करने के लिए पूजा की जाती है। इस दिन एक पात्र में तिल वाला जल भरें और दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके यमराज का तर्पण करें।

5. नरक चतुर्दशी के दिन शाम को 14 दीपक जलाने की परंपरा है। सूर्योदय से पूर्व स्नान करने के बाद घर के बाहर नाली के पास तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए। शाम के समय दक्षिण दिशा की ओर मुख करके चौमुखा दीपक जलाना चाहिए।

छोटी दिवाली 2021: नरक चतुर्दशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

नरक चतुर्दशी के दिन न करें ये काम-

1. नरक चतुर्दशी के दिन भूलकर भी किसी जीव को न मारें। इस दिन यमराज की पूजा करने के परंपरा है। मान्यता है कि ऐसा करने से यमराज क्रोधित हो जाते हैं।ट

2. नरक चतुर्दशी के दिन दक्षिण दिशा को गंदा नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से पितर नाराज होते हैं।

3. नरक चतुर्दशी के दिन तिल के तेल का दान नहीं करना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

4. नरक चतुर्दशी के दिन झाड़ू को भूलकर भी पैर नहीं मारना चाहिए और न ही इसे सीधा खड़ा करना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में वास नहीं होता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें