DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › इन तारीखों में जन्मे लोगों पर होती है गुरुदेव बृहस्पति की कृपा, बनाते हैं अपनी पहचान
पंचांग-पुराण

इन तारीखों में जन्मे लोगों पर होती है गुरुदेव बृहस्पति की कृपा, बनाते हैं अपनी पहचान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sun, 01 Aug 2021 01:22 PM
इन तारीखों में जन्मे लोगों पर होती है गुरुदेव बृहस्पति की कृपा, बनाते हैं अपनी पहचान

ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष का भी विशेष महत्व है। अंक ज्योतिष में मूलांक से जातक के स्वभाव और व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जाता है। जिन लोगों का जन्म 3, 12, 21 या 30 तारीख को होता है, उनका मूलांक 3 होता है। इस मूलांक पर गुरुदेव बृहस्पति की कृपा होती है। कहा जाता है कि ये लोग शांत स्वभाव के होते हैं और अपना जीवन खुलकर जीना पसंद करते हैं। भविष्य में होने वाली घटनाओं का अंदाजा लगा लेने के कारण इन्हें दूरदर्शी माना जाता है। जानिए मूलांक 3 से जुड़ी खास बातें-

मूलांक 3 वाले जिस काम को अपने हाथ में लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। ये हर परिस्थितियों का सामना डटकर करते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 3 वाले हर चीज की बारीकी से जानकारी लते हैं। ये बुद्धिमान और संघर्षों का बहादुरी के साथ सामना करने वाले होते हैं। ये नौकरी से ज्यादा बिजनेस में तरक्की करते हैं।

जानिए इनका स्वभाव और व्यक्तित्व-

मूलांक 3 वाले किसी के साथ गलत होता नहीं देख सकते। ये बड़े-बुजुर्गों का सम्मान करने वाले होते हैं। इस मूलांक के जातक अच्छे काउंसलर भी होते हैं। इनमें गजब की नेतृत्व क्षमता होती है। ये बातूनी और हर काम को सावधानी से करने वाले होते हैं। इस मूलांक के लोगों को अच्छा मित्र माना जाता है। कई बार ये पैसा कमाने के लिए गलत कार्यों को भी कर जाते हैं। इनके अंदर दया की भावना कूट-कूट कर भरी होती है। कई बार ये सफलता पाने के बाद घमंडी भी हो जाते हैं।

कार्यक्षेत्र-

मूलांक 3 के लोग आमतौर पर शिक्षक, जज, डॉक्टर, वकालत, जज और पुलिस आदि क्षेत्रों में सफलता पाते हैं। इनमें लोगों को प्रभावित करने की क्षमता होती है, जिससे लोग इनकी ओर आकर्षित होते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

 

संबंधित खबरें