Hindi Newsधर्म न्यूज़Mercury Transit 2024 In Taurus : mercury will enter in taurus on 31 May 2024 Know Future Zodiac Predictions

Mercury Transit 2024 :बुध के वृषभ राशि में गोचर से ये राशियां होगी धनवान, तो इन राशि वालों की बढ़ेगी टेंशन, जानें उपाय

Budh Gochar In Taurus May 2024 : ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार, ग्रहों के राजकुमार बुध 31 मई को वृषभ राशि में गोचर करेंगे। जिसके शुभ-अशुभ प्रभाव मेष से लेकर मीन तक 12 राशियों पर भी पड़ेगा।

mercury transit in aquarius
Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 29 May 2024 07:11 AM
हमें फॉलो करें

Budh Rashi Parivartan Impact On Zodiac Sign : वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि,विवेक, मधुर वाणी, हंसमुख स्वभाव,सुख-सौभाग्य का कारक माना गया है। दृक पंचांग के अनुसार,ग्रहों के राजकुमार 31 मई को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं और 14 जून तक इसी राशि में उपस्थित रहेंगे। जहां पर सूर्य,गुरु और शुक्र पहले से ही विराजमान हैं। ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार, बुध गोचर से बुधादित्य राजयोग, गजलक्ष्मी राजयोग और लक्ष्मी नारायण राजयोग समेत कई शुभ संयोग का निर्माण होगा। जिससे कुछ राशियों को बेहद शुभ फल मिलेंगे। लेकिन कुछ लोगों के बुध गोचर के प्रभाव से जीवन में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं बुध गोचर का 12 राशियों पर प्रभाव और उपाय...

मेष राशि : बुध गोचर से मेष राशि वालों को बेहद शुभ फल मिलेंगे। नौकरी-कारोबार में तरक्की करेंगे। निवेश के नए अवसर मिलेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। करियर से जुड़े लिए गए फैसले सफलता की राह दिखाएंगे। कड़ी मेहनत का फल मिलेगा। हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेंगे। पुराने निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा। व्यापार में विस्तार होगा। साथी संग इमोशनल बॉन्ड स्ट्रॉन्ग होगा।

उपाय : इस दौरान गरीबों और जरूरतमंदो को हरी वस्तु का दान करें। 

वृषभ राशि : बुध के वृषभ राशि में जाते ही सोई हुई किस्मत चमक उठेगी। एकाग्रता बढ़ेगा। कार्यों में मन लगेगा। मानसिक शांति मिलेगी। आपके सभी सपने साकार होंगे। महत्वपूर्ण कार्य बिना किसी विघ्न-बाधा के संपन्न होंगे। ऑफिस में टैलेंट का प्रदर्शन करने के कई अवसर मिलेंगे। वाणी में मधुरता आएगी। 

उपाय : बुध गोचर के दौरान शुभ फलों की प्राप्ति के लिए गरीबों और जरूरतमंदों को हरी कपड़े का दान करें।

मिथुन राशि : बुध गोचर से मिथुन राशि वालों के जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।  रिश्तों में गलतफहमी बढ़ सकती है। अतीत की यादों से मन परेशान रहेगा। साथी से वैचारिक मतभेद हो सकता है। इस दौरान लंबी यात्रा का प्लान बनाएं। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ मिलकर काम करें। इससे कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे।

उपाय : अशुभ प्रभाव से बचने के लिए बुध गोचर के बाद प्रत्येक गुरुवार को मूंग दाल दान करें और इसका सेवन भी करें।

कर्क राशि : फैमिली और फ्रेंड्स का सपोर्ट मिलेगा। इनोवेटिव आइडियाज के साथ किए गए कार्य अच्छे परिणाम देंगे। ऑफिस में बॉस कार्यों की प्रशंसास करेंगे। व्यापार में मुनाफा होगा। रिश्तों में खुशहाली आएगी। साथी संग इमोशनल बॉन्ड स्ट्रॉन्ग होगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा।

उपाय : बुध ग्रह का शुभ प्रभाव पाने के लिए सुबह और भोजन के बाद सौंफ का सेवन करें।

सिंह राशि : सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। ऑफिस में कम्युनिकेशन स्किल की प्रशंसा होगी। नौकरीपेशा वालों के प्रमोशन या इंक्रीमेंट के चांसेस बढ़ेंगे। शासन-सत्ता पक्ष का सहयोग मिलेगा। बिजनेस में नई डील हासिल होगी।  अपने लक्ष्यों पर फोकस करें। सफलता प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करें। साथ ही दूसरों की एडवाइस ध्यान से सुनें। इससे तरक्की की राह आसान होगी।

उपाय : बुध के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए रोजाना मेडिटेशन करें।

कन्या राशि : बुध गोचर से कन्या राशि वालों को कोई भी फैसला लेने में कनफ्यूजन महसूस हो सकती है। हालांकि,लॉ,कल्चर और हिस्ट्री के स्टूडेंट्स करियर में तरक्की करेंगे।  सिंगल जातकों की किसी दिलचस्प व्यक्ति से मुलाकात होगी। मैरिड लोग पार्टनर के साथ ट्रिप का प्लान बना सकते हैं। लाइफ में नई चीजों को एक्सप्लोर करने के लिए तैयार रहें।

उपाय : बुध गोचर के बाद नए लोगों से मिलने की कोशिश करें। नए कल्चर को एक्सप्लोर करें। 

तुला राशि : निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा। करियर में कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ किए गए कार्य बेहतरीन परिणाम देंगे। प्रोफेशनल लाइफ में बड़े बदलाव होंगे। निवेश के कई अवसर मिलेंगे। पैतृक संपत्ति से धन लाभ होगा। वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी। रिश्तों में प्यार और मिठास बढ़ेगा। इस दौरान पार्टनर का खास ख्याल रखें। 

उपाय : सामाजिक कार्यों में हिस्सा लें। गरीबों और जरूरतमंदों को क्षमतानुसार अन्न और धन का दान करें।

वृश्चिक राशि : बुध गोचर से व्यापार में विस्तार होगा। ऑफिस में कार्यों की प्रशंसा होगी। नौकरी में प्रमोशन या अप्रेजल के चांसेस बढ़ेंगे। पार्टनर के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करें। एक-दूसरे से रिलेशनशिप के फ्यूचर को डिस्कस करें। इस दौरान रिलेशनशिप की दिक्कतों को सुलझाने का शुभ समय रहेगा।

उपाय : हरी वस्तु अपने पास रखें।

धनु राशि : बुध के गोचर के प्रभाव से धनु राशि वालों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। प्रोफेशनल लाइफ में चुनौतियां बढ़ेंगी। लेकिन कड़ी मेहनत और लगन के साथ के साथ किए गए कार्यों से अपार सफलता मिलेगी। आलस्य से दूर रहें। खर्चों की अधिकता से मन परेशान रहेगा। नया बजट बनाएं।  धन बचत करें। इससे धन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा।

उपाय : नई स्किल सीखें। करियर ग्रोथ के लिए नया कोर्स या वर्कशॉप सीखें।

मकर राशि : बुध गोचर से मकर राशि वालों के जीवन में खुशहाली का माहौल रहेगा। फैमिली के साथ मौज-मस्ती भरे पलों को एंजॉय करेंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। इनोवेटिव आइडियाज के साथ किए गए कार्य अच्छे रिजल्ट देंगे। इस दौरान आप सोच-समझकर स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं। इससे धन लाभ के अवसर बढ़ेंगे। परिजनों के साथ ट्रिप पर जा  सकते हैं।

उपाय : गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें।

कुंभ राशि : बुध गोचर से जीवन में पॉजिटिविटी बढ़ेगी। इमोशनली स्ट्रॉन्ग रहेंगे। विद्यार्थियों को एग्जाम में अच्छे मार्क्स मिलेंगे।  फैमिली और प्रियजन के साथ टाइम स्पेंड करेंगे। करियर की दिक्कतें दूर होंगी।  अपने लक्ष्यों पर फोकस करें। इस दौरान कार्यों में एकाग्रता की कमी महसूस हो सकती है। अपनी प्रॉब्लम को साथी से डिस्कस करें। नई स्किल सीखें। इससे करियर में तरक्की के कई मौके मिलेंगे।

उपाय : इस दौरान गणेशजी की विधिवत पूजा करें और उन्हें मोदक का भोग लगाएं।

मीन राशि : बुध गोचर से मीन राशि वालों के जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ सकता है। इस दौरान आपको एकाग्रता की कमी महसूस होगी। करियर में  चुनौतियां बढ़ेंगी। कार्यों में मन नहीं लगेगा। ऑफिस में एक्सट्रा टाइम स्पेंड करना पड़ेगा। ऑफिस के बिजी शेड्यूल के चलते फैमिली के साथ कम टाइम स्पेंड करेंगे। इस दौरान बिजनेस के मामले में कोई रिस्क न लें। 

उपाय : रोजाना मेडिटेशन करें। इससे एकाग्रता बढ़ेगी। इसके अलावा अगर संभव हो तो पीतल की वस्तु, मूंग की दाल या फल का दान कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ऐप पर पढ़ें