ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologymarriages will start from 26 november only 11 auspicious wedding muhurat till December shubh vivah dates from April onwards in the new year

26 नवंबर से बजेगी शहनाई, दिसंबर तक सिर्फ 11 शुभ विवाह मुहूर्त, नए साल में अप्रैल से लगन

लंबे इंतजार के बाद 26 नवंबर को देवोत्थानी एकादशी (तुलसी विवाह ) से मांगलिक कार्य होने शुरू हो जाएंगे। साल अंतिम पड़ाव की ओर है। 11 दिसम्बर तक ही शादी की शहनाई बज सकेगी। 26 नवंबर से 11 दिसंबर तक विवाह...

26 नवंबर से बजेगी शहनाई, दिसंबर तक सिर्फ 11 शुभ विवाह मुहूर्त, नए साल में अप्रैल से लगन
निज संवाददाता,लखनऊMon, 23 Nov 2020 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद 26 नवंबर को देवोत्थानी एकादशी (तुलसी विवाह ) से मांगलिक कार्य होने शुरू हो जाएंगे। साल अंतिम पड़ाव की ओर है। 11 दिसम्बर तक ही शादी की शहनाई बज सकेगी। 26 नवंबर से 11 दिसंबर तक विवाह के लिए सिर्फ 11 शुभ मुहूर्त हैं। 

विवाह के शुभ मुहूर्त कम होने के कारण लोग जल्द से जल्द मंडप, बैंड- बाजा और बग्घी बुक करा रहे हैं जिससे किसी तरह की परेशानी न हो। लॉकडाउन के बाद बारातघर, बैंड-बाजा संचालकों के काम पूरी तरह से ठप हो गए थे। अब बुकिंग तेज होने से इन कारोबार से जुड़े लोगों में उम्मीद की आस जगी है। 

चूके तो अप्रैल तक करना होगा इंतजार
ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि नवंबर में 26, 29 व 30  नवंबर और 1,2,6,7,8,9,10 और 11 दिसंबर को ही शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद 16 दिसम्बर से सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने से खरमास लग जाएगा।  मकर संक्रांति 14 जनवरी तक खरमास में विवाह के लिए मुहूर्त नहीं हैं। वर्ष 2021 में 19 जनवरी से 15 फरवरी तक 27 दिन गुरु तारा अस्त हो जाएगा। इसके बाद 17 फरवरी से 17 अप्रैल तक 60 दिन तक शुक्र तारा अस्त रहेगा। इसके बाद 22 अप्रैल से विवाह मुहूर्त हैं।

लॉक डाउन में टली शादियां अब करने की तैयारी
मार्च के चौथे सप्ताह में लॉकडाउन लगने से किसी भी तरह के सामूहिक आयोजन पर रोक लग गई थी। इसके बाद अनलॉक में कुछ शादियां हुईं। पर बेहद सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की शर्त के कारण बहुत बहुत कम शादियां हुईं। इसके बाद पांच माह से लग्न न होने के कारण शादियां पूरी तरह से रुक गईं। अब एक बार फिर शादी का माहौल दिखेगा।

कोरोना की दूसरी लहर के कारण जल्दबाजी में हैं लोग
चौक निवासी अजय पांडेय की शादी एक दिसंबर को है। उनका कहना है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कब लॉकडाउन लग जाए भरोसा नहीं है। इसीलिए जल्द ही शादी की तारीख तय कर दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें