Hindi Newsधर्म न्यूज़Mangal gochar mars transit mesh rashk ruchak rajyog june month will give you the position of a king know which zodiac benefit

June 2024 में यह राजयोग दिलाएगा राजा का पद, जानें कौन सी राशि पाएंगी लाभ

Mangal gochar mars transit mesh rashk ruchak rajyog: आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि किसी व्यक्ति की कुंडली में रुचक राजयोग कैसे बनता है। मंगल द्वारा ही इस योग का निर्माण होता है और इससे ज्योतिष में प

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 24 May 2024 09:29 PM
हमें फॉलो करें

 ग्रहों के सेनापति मंगल 1 जून को मेष राशि में प्रवेश कर रहे है, ऐसे में वे अपनी राशि में जा रहे हैं और रुचक राजयोग बना रहे हैं। इस राजयोग को बड़ा ही शक्तिशाली राजयोग माना जाता है। आपकी कुंडली के हिसाब से अगर यह राजयोग बन रहा है तो आपका जीवन राजा के समान हो जाएगा।

Mangal Rashi Parivartan Horoscope 2024 रुचक राजयोग क्या है
आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि किसी व्यक्ति की कुंडली में रुचक राजयोग कैसे बनता है। मंगल द्वारा ही इस योग का निर्माण होता है और इससे ज्योतिष में पांच लाभकारी योगों में से एक माना जाता है। इसके लिए व्यक्ति की कुंडली का अध्ययन किया जाता है। जब कुंडली में मंगल लग्न या चंद्रमा से पहले, चौथे, सातवें और दशवें भाव में मेष, वृश्चिक और मकर राशि में स्थित हो, तब रुचक योग बनता है। आपको बता दें कि मेष और वृश्चिक के स्वामी मंगल हैं और  मंगल की उच्च राशि मकर होती है। 

Mangal Rashi Parivartan Horoscope 2024 रुचक योग लाभकारी कब होता है
रुचक योग आपको जब फायदा करेगा, जब आपकी कुंडली में मंगल की अंतर्दशा और महादशा चल रही हो, तो इस समय यह राजयोग अधिक लाभकारी होता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में रुचक योग होता है, उसे उच्च पद की प्राप्ति होती है जैसे राजा, सेना में अधिकारी, सेनापति या सेना में एक उच्च पद पर कमांडर या अन्य सरकारी प्रतिष्ठित पद जिसे प्रभावशाली व्यक्ति सम्मानित करते हैं।

Mangal Rashi Parivartan Horoscope 2024-कौन सी राशियां होंगी इससे प्रभावित
इससे मेष, वृषभ और मिथुन राशि प्रभावित होंगी। इससे इन राशियों के बिगड़े काम बनेंगे और समाज में इन्हें सम्मान मिलेगा। लाभ मिलने के भी संकेत मिल रहे हैं, कुल मिलाकर आपके लिए बहुत लाभकारी संयोग है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

ऐप पर पढ़ें