DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Makar Sankranti 2019: इस साल 14 नहीं, 15 को मनाई जाएगी मकर संक्रांति

मकर संक्रांति 2019

Makar Sankranti 2019: इस साल 14 जनवरी नहीं बल्कि, 15 जनवरी को मकर(तिल) संक्रांति मनायी जायेगी। शुक्ल पक्ष नवमी मंगलवार को भगवान भास्कर की राशि परिवर्तन होगा और वे धनु से मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

Surya Grahan 2019: साल का पहला सूर्य ग्रहण हुआ खत्म, जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी यहां

ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद उपाध्याय के मुताबिक नए वर्ष में सोमवार 14 जनवरी की मध्य रात्रि में सूर्य का मकर में संक्रमण होगा जबकि मंगलवार 15 जनवरी को 12 बजे से पुण्यकाल है। इसलिए मंगलवार की सुबह से ही संक्रांति स्नान, दान शुरू हो जायेगा। उन्होंने बनारसी पंचांगों के हवाले से बताया कि 14 जनवरी की रात मध्य रात्रि के बाद सूर्य का संक्रमण होने से मंगलवार को ही मकर संक्रांति मनाना शास्त्र सम्मत है। इसके पूर्व में भी 12 और 13 जनवरी को मकर संक्रांति मनायी जाती रही है। स्वामी विवेकानंद के जन्म पर 12 जनवरी को मकर संक्रांति मनी थी। आने वाले 70 वर्षों में 16-17 जनवरी को भी मकर संक्रांति होगी।

पंडित अरविंद उपाध्याय ने कहा कि, 14 जनवरी को शाम 7:53 बजे सूर्य देव धनु से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। चूंकि सूर्य का राशि परिवर्तन सूर्यास्त के बाद होगा, इसके चलते पुण्यकाल और मकर संक्रांति के तहत 15 जनवरी को दान पुण्य का दौर होगा। मकर संक्रांति के साथ ही सूर्य दक्षिमायण से उत्तरायण हो जाएंगे।

सुपर ब्लड वोल्फ मून ग्रहण 2019: सूर्य ग्रहण खत्म, अब इस दिन होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:makar sankrati 2019 this year makar sankranti festival will be celebrated on 15 january instead of 14 january