Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मMakar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन क्या दान करना चाहिए और क्या नहीं, आप भी जान लीजिए

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन क्या दान करना चाहिए और क्या नहीं, आप भी जान लीजिए

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSaumya Tiwari
Thu, 07 Jan 2021 07:02 PM
Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन क्या दान करना चाहिए और क्या नहीं, आप भी जान लीजिए

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति को दान-पुण्य का दिन माना जाता है। इस साल मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा। शास्त्रों में वर्णित है कि मकर संक्रांति के दिन शुरू के छह घंटे के भीतर अगर दान-पुण्य किया जाए तो उसका विशेष महत्व होता है। शास्त्रों के अनुसार, दान देने और लेने के लिए समय का इंतजार नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि दान सदैव अपनी कमाई से दान करना चाहिए। जो धन किसी को सताकर या दुख देकर कमाया गया हो और बाद में उसका दान किया गया जाए। ऐसे दान का कोई फल नहीं मिलता है।

ऐसे लोगों को नहीं देना चाहिए दान- 

शास्त्रों के अनुसार, ऐसे व्यक्ति को दान नहीं देना चाहिए जो उसका सदुपयोग नहीं करते हैं। सिर्फ अपने हित के बारे में सोचने वाले व्यक्ति को भी दान देना व्यर्थ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को दान का फल नहीं मिलता है। 

कहा जाता है कि ऐसे लोगों को दान नहीं देना चाहिए जो दान से कभी संतुष्ट नहीं होते हैं और दान लेने के पीछे से दानदाता का अपमान करते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि दान देने के बाद व्यक्ति को कभी भी उसका पश्चाताप नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उसका पुण्य समाप्त हो जाता है।

इन चीजों का नहीं करना चाहिए दान-

कहा जाता है कि दान देते समय ध्यान रखना चाहिए कि आप यश या प्रसिद्धि पाने के लिए दान नहीं कर रहे हैं। आप दान इसलिए कर रहे हैं क्योंकि भगवान ने आपको इस लायक बनाया है। कहते हैं कि दान में दी जानी वाली वस्तुएं उत्तम श्रेणी की होनी चाहिए। पुरानी, अनुपयोगी या कबाड़ लायक वस्तुएं का दान नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मांस-मदिरा आदि चीजों का दान कभी नहीं करना चाहिए।

इन दिनों का दान करना होता है शुभ-

मकर संक्रांति के दिन तिल या गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है। शिव पुराण के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन नए वस्त्रों का दान करना भी शुभ होता है। इसके अलावा इस दिन नमक, घी और अनाज दान करने का भी विशेष महत्व है।

epaper

संबंधित खबरें