ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologymahashivratri Kab hai date 8 March or 9 march when is mahashivratri exact date and Shubh sanyog

Maha Shivratri Kab hai: किस तिथि पर महाशिवरात्रि व्रत उत्तम, कौन से बन रहे हैं संयोग

when is mahashivratri exact date :इस बार शिवरात्रि पर 8 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।  इस बार महाशिवरात्रि पर 4 शुभ संयोग बनने वाले हैं। महाशिवरात्रि के दिन श्रवण नक्षत्र और शिव योग के साथ मकर र

Maha Shivratri Kab hai: किस तिथि पर महाशिवरात्रि व्रत उत्तम, कौन से बन रहे हैं संयोग
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भोले बाबा और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इस साल महाशिवरात्रि आठ मार्च को है। इस दिन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ रहती है। भोले बाबा का अभिषेक से लेकर इस दिन जगह-जगह भोले बाबा की बारात भी निकाली जाती है। तारीख की बात करें तो महाशिवरात्रि त्रयोदशी और चतुर्दशी दोनों की संयुक्त तिथि पर मनाई जाती है। दरअसल हर महीने में दो शिवरात्रि और चतुर्दशी आती हैं। लेकिन फाल्गुन के महीने में होली से पहले महाशिवरात्रि मनाई जाती है। इस दिन भोले बाबा का विशेष रूद्राभिषेक कराया जाता है। शिवरात्रि पर चंद्रमा की स्थिति भी बहुत खास होती है। इस बार महाशिवरात्रि पर मकर राशि का चंद्रमा रहेगा। 

कब है महाशिवरात्रि की तिथि
 फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि की शुरूआत 08 मार्च शुक्रवार को रात्रि 09:57 बजे से फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि की समाप्ति 9 मार्च को शाम 06:17 होगा।  इस दिन में महाशिवरात्रि की पूजा का मुहूर्त सुबह 05:01 से प्रारंभ होगा। अधिकतर लोग शाम को प्रदोष काल में शिवपूजा करते हैं। इस दिन विभिन्न चीजों से शिवजी का अभिषेक भी कराया जाता है। महाशिवरात्रि की पूजा में भद्रा काल भी देखी जाती है। इस दिन रात के 09:58 बजे से अगले दिन प्रात: 08:09 तक भद्रा रहेगी। इसलिए इसके पहले ही शिवरात्रि का पूजन कर लिया जाना चाहिए।

कौन कौन से पड़ रहे हैं संयोग 
इस बार शिवरात्रि पर 8 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।  इस बार महाशिवरात्रि पर 4 शुभ संयोग बनने वाले हैं। महाशिवरात्रि के दिन श्रवण नक्षत्र और शिव योग के साथ मकर राशि का चंद्रमा होगा। इसके अलावा सर्वार्थ सिद्धि योग और सिद्ध योग भी बनेगा। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें