DA Image
17 फरवरी, 2020|6:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Maha Shivaratri 2020: महाशिवरात्रि से जुड़ी ये बातें जानते हैं आप

maha shivratri date and time in india

महाशिवरात्रि का त्योहार इस साल 21 फरवरी को मनाया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मां पार्वती और शिव जी का विवाह हुआ था। इस दिन लड़कियां अच्छा वर पाने के लिए महाशिवरात्रि का व्रत रखती हैं। वहीं महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन के खुशहाल रहने की कामना करती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं महाशिवरात्रि से जुड़े ये महत्वपूर्ण तथ्य: 

भगवान शिव को नीलकंठ कहा जाता है। शास्त्रों की मानें तो इस दिन भगवान शिव ने पूरे संसार को समुद्र मंथन से निकाले गए विष से बचाने के लिए विष का पान किया था। यही वजह थी कि उनका कंठ नीला हो गया। जिसकी वजह से इन्हें नीलकंठ कहा जाने लगा।  

महाशिवरात्रि पर भक्त पूरे दिन और रात व्रत रखते हैं। अगले दिन सुबह वो व्रत का पारण करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाला राजस गुण और तामस गुण पर नियंत्रण कर पाता है। 

महाशिवरात्रि पर सूर्य उत्तरायण रहते हैं और चंद्रमा कमजोर स्थिति में होते हैं। चंद्रमा मन के कारक हैं इसलिए चंद्रमा को मजबूत करने के लिए महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ का अभिषेक करना चाहिए।

वहीं शिवलिंग पर अबरख, भस्म और धतूरा चढ़ाने से काल सर्प पितृ दोष व गोचरों में नीच ग्रहों के प्रभावों से मुक्ति मिलेगी। पंचामृत स्नान कराने से सातजन्मों के पापों का नाश होगा। सोमवार को शिव-पार्वती के विवाहोत्सव की धूमधाम रहेगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maha Shivratri date and time in india anf interesting fact of Shivratri