ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologymagh purnima today ganga snan benefits fayde importance

माघ पूर्णिमा आज, गंगा स्नान से सभी पापों से मिलती है मुक्ति

magh purnima today ganga snan benefits fayde importance shubh muhrat : इस दिन गंगा में स्नान करने से जीवन से सभी कष्ट दूर होते हैं और मनुष्य के दुख-दर्द और बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है।

माघ पूर्णिमा आज, गंगा स्नान से सभी पापों से मिलती है मुक्ति
Yogesh Joshiसंवाददाता,बलियाSun, 05 Feb 2023 05:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

माघ महीने की पूर्णिमा पांच फरवरी यानि आज रविवार को है। इस दिन गंगा स्नान से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। दान यज्ञ व सत्यनारायण भगवान के कथा श्रवण से असाध्य बीमारियों से निजात मिलने के साथ ही घर में लक्ष्मी का वास होता है।

माघ पूर्णिमा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए फेफना थाना क्षेत्र के इंदरपुर थम्हनपुरा निवासी आचार्य डॉ. अखिलेश उपाध्याय ने बताया कि पुराणों में वर्णन मिलता है कि माघ पूर्णिमा के दिन देवता रूप बदलकर पृथ्वी पर गंगा स्नान के लिए प्रयागराज आते हैं। इस दिन गंगा में स्नान करने से जीवन से सभी कष्ट दूर होते हैं और मनुष्य के दुख-दर्द और बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है। बताया कि इस दिन संभव हो तो गंगा अन्यथा किसी भी नदी में स्नान करना बेहद शुभफलदायी होता है। डॉ. उपाध्याय ने बताया कि माघ पूर्णिमा चार फरवरी यानि शनिवार को रात 2.29 बजे शुरू हो रही है, जिसका समापन पांच फरवरी को रात 11.58 बजे हो रहा है। उदयातिथि के अनुसार माघ पूर्णिमा पंाच फरवरी को मनाई जायेगी। डॉ. उपाध्याय ने श्रद्धालुओं को माघ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने की सलाह देते हुए बताया है कि इस दिन पीपल के वृक्ष में माता लक्ष्मी का आगमन होता है। अतएव सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ायें ओर घी का दीपक जलाएं। कहा कि पूजा-पाठ के बाद जरूरतमंदों में तिल, कंबल, घी, फल आदि का दान करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें