ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyMagh Purnima Do not do these 3 things on Magh Purnima there will be money loss

माघ पूर्णिमा पर न करें ये 3 काम, होगी धन की हानि

Magh Purnima 2024: आज शुभ संयोग में माघ पूर्णिमा का व्रत रख माँ लक्ष्मी की पूजा होगी। माघ पूर्णिमा पर की गई कुछ गलतियां माँ लक्ष्मी की नाराजगी का कारण भी बन सकती हैं।

माघ पूर्णिमा पर न करें ये 3 काम, होगी धन की हानि
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Magh Purnima: हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को समर्पित है। आज है माघ महीने की पूर्णिमा, जो धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। आज अद्भुत संयोग बन रहे हैं, जिससे माघ पूर्णिमा खास मानी जा रही है। माघ पूर्णिमा पर पूरे विधि विधान से मां लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु की उपासना करने से आर्थिक परेशानियों से राहत मिलती है। वहीं, माघ पूर्णिमा पर की गई कुछ गलतियां आपकी किस्मत को पलट भी सकती हैं। इसलिए आइए जानते हैं माघ पूर्णिमा के दिन क्या नहीं करना चाहिए।  

मेष, तुला, कन्या, कुंभ, वृश्चिक वाले माघ पूर्णिमा पर करें ये उपाय, बढ़ेगी सुख-समृद्धि

माघ पूर्णिमा के दिन क्या न करें?

  • दूध-चांदी का दान- माघ पूर्णिमा के दिन दूध और चांदी का दान करने से बचना चाहिए। मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर दूध और चांदी का दान करने से चंद्र दोष लग सकता है और आर्थिक स्थिति भी प्रभावित होती है।
  • घर में अंधेरा- माघ पूर्णिमा के दिन घर में अंधेरा नहीं होना चाहिए। ऐसा कहते हैं कि घर में अंधेरा होने से मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि माघ पूर्णिमा के दिन घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे।
  • तामसिक भोजन- माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए तामसिक भोजन का सेवन न करें। इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से मां लक्ष्मी कुपित हो सकती हैं।
  • फटे पुराने कपड़े- माघ पूर्णिमा के दिन फटे-पुराने या काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। पूर्णिमा तिथि माँ लक्ष्मी को समर्पित है। इसलिए इस दिन कटे-फटे या काले रंग के कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता है। मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आपको गुलाबी या लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें