ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyMagh Purnima 2024 Amazing coincidence on Magh Purnima Vrat do worship in 3 auspicious times know special remedies

Magha Purnima: माघ पूर्णिमा पर महासंयोग, 3 शुभ मुहूर्त में करें पूजा-पाठ, पढ़ें खास उपाय

Magh Purnima 2024: पूर्णिमा पर गंगा स्नान, विष्णु जी की पूजा और दान-पुण्य करने से अनंत पुण्य का लाभ मिलता है। आज शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी नारायण की आराधना करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

Magha Purnima: माघ पूर्णिमा पर महासंयोग, 3 शुभ मुहूर्त में करें पूजा-पाठ, पढ़ें खास उपाय
Shrishti Chaubeyधनबाद,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Magh Purnima 2024: आज माघ पूर्णिमा पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं। शास्त्रों में इस तिथि को अमृत तिथि कहा गया है। पंचांग के अनुसार 23 फरवरी की दोपहर 3.33 बजे ही पूर्णिमा तिथि का प्रवेश हो गया, लेकिन उदया तिथि में 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा मनायी जाएगी। माघ मास को पुण्यकारी मास माना जाता है। इस दिन गंगा स्नान, विष्णु की पूजा और दान-पुण्य करने से अनंत पुण्य का लाभ मिलता है। पुजारी राकेश पांडेय बताते हैं कि इस पूर्णिमा कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन मघा और फाल्गुनी नक्षत्र का प्रादुभाव रहेगा। वहीं, अतिगंड और सुकर्मा के साथ-साथ पद्य योग बन रहे हैं। माघी पूर्णिमा पर ग्रह गोचरों का शुभ संयोग बन रहा है। माघ पूर्णिमा पर ऐसे उत्तम योग में पवित्र नदी या संगम में स्नान पूजन व दान करने से सूर्य व चंद्रमा युक्त दोषों से मुक्ति, सौभाग्य व संतान की प्राप्ति व कष्टों से छुटकारा मिलता है।

माघी पूर्णिमा पूजा मुहूर्त 
पूर्णिमा तिथि: सूर्योदय से शाम छह बजे तक
अभिजित मुहूर्त: दोपहर 11.34 बजे से 12.20 बजे तक
अमृत काल : रात्रि 07.38 बजे से 09.26 तक
शुभ योग मुहूर्त: प्रातः 7.45 बजे से 9.11 बजे तक

माघ पूर्णिमा पूजा-विधि
माघ पूर्णिमा के दिन पूरे विधि-विधान से लक्ष्मी नारायण की साथ में पूजा करनी चाहिए। इस दिन विष्णु भगवान को पीले रंग के फल, फूल और वस्त्र चढ़ाने चाहिए और लक्ष्मी माता को गुलाबी या लाल रंग के फूल और श्रृंगार का सामान चढ़ाना चाहिए। वहीं, माघ पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा पढ़ना पुण्यदायक माना जाता है। माघ पूर्णिमा तिथि के दिन ब्रह्म मुहूर्त में नदी में स्नान करने का विशेष महत्व माना जाता है। वहीं, अगर आप नदी में स्नान नहीं कर सकते तो नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर घर में ही स्नान करें। माघ पूर्णिमा का व्रत रखने और इस दिन लक्ष्मी नारायण की विधिवत पूजा करने से घर में सुख-संपत्ति और खुशहाली बनी रहती है।

उपाय- पवित्र जल में कच्चा दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देने से चंद्रदेव की कृपा सदैव बनी रहती है। इससे मानसिक सुख-शांति भी बनी रहती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें