DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › आज माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को ऐसे दें अर्घ्य, आर्थिक लाभ से लेकर वैवाहिक जीवन खुशहाल होने की है मान्यता
पंचांग-पुराण

आज माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को ऐसे दें अर्घ्य, आर्थिक लाभ से लेकर वैवाहिक जीवन खुशहाल होने की है मान्यता

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sat, 27 Feb 2021 07:03 AM
आज माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को ऐसे दें अर्घ्य, आर्थिक लाभ से लेकर वैवाहिक जीवन खुशहाल होने की है मान्यता

Magh Purnima 2021: इस साल माघ पूर्णिमा 27 फरवरी 2021 (शनिवार) यानी आज है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ पूर्णिमा के दिन दान और स्नान करने से बत्तीस गुना ज्यादा फल की प्राप्ति होती है। इसलिए इसे बत्तीसी पूर्णिमा भी कहा जाता है। माघ पूर्णिमा के दिन लोग भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखने के साथ ही विधि-विधान से पूजा भी करते हैं। मान्यता है कि भगवान विष्णु और चंद्रदेव को समर्पित माघ पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं। इस दिन धन से लेकर वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए किए जाते हैं ये उपाय-

1. चंद्रमा को अर्घ्य- कहते हैं कि माघ मास की पूर्णिमा के दिन किसी पात्र में कच्चा दूध लेकर उसमें चीनी और चावल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं।

2. मां लक्ष्मी की पूजा- धन लाभ के लिए माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और पूजा स्थान पर 11 कौड़ियां रखकर उनपर हल्दी से तिलक करना चाहिए। इन कौड़ियों को इसी जगह पर रखा रहने दें। अगली सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रख दें। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

आज माघ पूर्णिमा पर अपनों को भेजें ये बेस्ट शुभकामना संदेश और बोलें- 'हैप्पी माघी पूर्णिमा'

3. वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए-  वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन व्रत रखने के साथ ही चंद्रोदय के बाद पति-पत्नी को मिलकर गाय के दूध से चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय रहता है।

माघ पूर्णिमा का महत्व-

माघ पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर पवित्र नदी में स्नान करना अत्यधिक शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है। माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

(नोट- इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

संबंधित खबरें