Lunar eclipse The effect of eclipse will not fall on Libra - चंद्र ग्रहण: तुला राशि पर नहीं पड़ेगा ग्रहण का असर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंद्र ग्रहण: तुला राशि पर नहीं पड़ेगा ग्रहण का असर

आषाढ़ मास शुक्ल पक्ष गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार की रात चंद्र ग्रहण लगेगा। चंद्र ग्रहण रात्रि डेढ़ बजे शुरू होकर बुधवार की प्रात: 4.30 बजे समाप्त होगा। उप्र के जनपद बागपत शिव शक्ति ज्योतिष केंद्र के प्रभारी साहित्यचार्य नीरज शास्त्री ने बताया कि 16 जुलाई मंगलवार के दिन गुरु पूर्णिमा है।

उनके अनुसार गुरु पूर्णिमा की मध्यरात्रि करीब डेढ़ बजे चंद्र ग्रहण होगा। चंद्र ग्रहण से नौ घंटे पूर्व सूतक लग जाएगा, जिस कारण सिद्धपीठ मंदिरों के कपाट सूतक से पूर्व बंद हो जाएंगे तथा शुभ कार्य भी संपन्न नहीं होंगे। इस लिए भक्तों को गुरु पूर्णिमा पर्व से संबंधित गुरु पूजन आदि शुभकार्य सूतक लगने से पूर्व पूर्ण कर लेने होंगे।

ग्रहण भारत के विभिन्न भागों में देखने को मिलेगा, जबकि ग्रहण का मोक्ष बुधवार की भोरकाल प्रात: 4.30 बजे होगा। उन्होंने भक्तों से चंद्र ग्रहण के दौरान जप, तप करने और मोक्ष के बाद दान-पुण्य करने का आह्वान किया।

अन्य राशियों पर पड़ेगा असर
शिव शक्ति ज्योतिष केंद्र के प्रभारी साहित्यचार्य नीरज शास्त्री ने बताया कि ग्रहण के समय राहु और चंद्रमा शनि के साथ धनु राशि में होंगे, जिस कारण ग्रहण अधिक प्रभावशाली होगा, जबकि राहु और शुक्र सूर्य के साथ रहेंगे। इसके अलावा चार विपरीत सूर्य ग्रह शुक्र, शनि राहु और केतु के घेरे में होगा।

ग्रहण के दौरान ग्रहों की स्थिति प्रभावित व्यक्ति के मन में तनाव बढ़ाएगी। ग्रहण का असर मेष, मिथुन, सिंह,  कन्या, वृच्छिक, धनु और मकर राशि पर रहेगा, जबकि सभी राशियों के लोगों को ग्रहण के दौरान सावधानी बरतनी होगी। हालांकि तुला राशि पर ग्रहण का असर नहीं पड़ेगा। चंद्र ग्रहण को खुली आंखों से न देखें तथा गर्भवती महिलाएं चंद्र ग्रहण देखने से दूर रहें और पूजा-पाठ करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lunar eclipse The effect of eclipse will not fall on Libra