DA Image
30 नवंबर, 2020|12:38|IST

अगली स्टोरी

Lunar Eclipse 2020: आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण, यहां पढ़ें ये 10 खास बातें

आज 30 नवंबर 2020 को साल का अंतिम चंद्रग्रहण लग रहा है। आपको बता दें कि यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगे इस चंद्र ग्रहण ने इस दिन का महत्व और भी बढ़ा दिया है। इसके साथ ही आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्वार्थसिद्धि योग भी बन रहा है जो कार्तिक पूर्णिमा पर बहुत खास है। आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण से जुड़ी ये खास बातें।

1.आपको बता दें कि इस चंद्रग्रहण का सूतक काल नहीं होगा। इस ग्रहण का कोई धार्मिक महतव नहीं है। इसलिए पूजा पाठ के लिए कोई  विशेष नियम नहीं होगा।

2.कार्तिक पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण में किया गया पुण्य कर्म कई लाख गुना फलदायी होता है। 

3.आपको बता दें कि  चंद्र ग्रहण की अवधि 04 घंटे 21 मिनट की होगी। 30 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 04 मिनट पर, चंद्र ग्रहण चरम पर- दोपहर 3 बजकर 13 मिनट पर चंद्र ग्रहण खत्म- शाम 5 बजकर 22 मिनट पर होगा।
4.यह एक उपच्छाया ग्रहण होगा जिसे आंख से देखा नहीं जा सकेगा। साल का आखिरी ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा जो 14 दिसंबर 2020 को पड़ेगा।

5.आपको बता दें कि इस साल कुल 6 ग्रहण थे, जिसमें से एक चंद्र ग्रहण नवंबर में और एक सूर्य ग्रहण दिसंबर में लग रहा है। यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा।

6.इस बार ग्रहण वृषभ राशि और रोहिणी नक्षत्र में लग रहा है। इसलिए वृष राशिवालों को थोड़ा ख्याल रखने की जरूरत है।

7.चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य जब एक सीध पर होते हैं और पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है तो चंद्र ग्रहण माना जाता है। लेकिन इस बार चंद्रमा पृथ्वी की छाया के बाहरी किनारे (पृथ्वी की उपछाया) से होकर गुजरेगा। यानी चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में छिपेगा नहीं। बल्कि हल्का मलिन होगा जिसकी मलिनता नंगी आंख से देख पाना मुश्किल है। इस प्रकार यह ग्रहण उप-छाया चंद्र ग्रहण होगा। 

8. साल का छठा और आखिरी ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण के रूप में 14 दिसंबर को लगेगा। यह ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा। 

9. 30 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, प्रशांत और अटलांटिक महासागर के अलावा एशिया के कुछ हिस्सों में ही दिखाई देगाय़
10.बता दें, चंद्रग्रहण तीन प्रकार के होते हैं। पूर्ण चंद्रग्रहण, आंशिक चंद्रग्रहण और तीसरा उपछाया चंद्रग्रहण। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lunar Eclipse 2020: chandra grahan on Kartik Purnima today read these 10 special things here