ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyLunar Eclipse 2019 Dont worry your eyes will remain safe while watching spectacular eclipse

Lunar Eclipse 2019 : आराम से करें ग्रहण का दीदार, नहीं होगा आंखों को नुकसान

सोमवार 21 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण लगने वाला है। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा, इसके बावजूद इस खगोलीय घटना को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। एक तो इस बार के चंद्रमा का नाम काफी रोचक...

Lunar Eclipse 2019 : आराम से करें ग्रहण का दीदार, नहीं होगा आंखों को नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Mon, 21 Jan 2019 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार 21 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण लगने वाला है। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा, इसके बावजूद इस खगोलीय घटना को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। एक तो इस बार के चंद्रमा का नाम काफी रोचक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 21 जनवरी के चंद्रमा को सुपर ब्लड वोल्फ मून कहा जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें : Lunar Eclipse 2019: साल के पहले चंद्र ग्रहण पर लाल नजर आएगा चांद

खास बात यह है कि इस दिलचस्प खगोलीय घटना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के मिथक भी प्रचलित हैं। लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि सूर्य ग्रहण की तरह इसे नंगी आंखों से देखा जा सकता है या नहीं। आंखों को किसी तरह का नुकसान को लेकर ग्रहण के दौरान लोग खासतौर से आशंकित रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Lunar Eclipse 2019: सुपर ब्लड वोल्फ मून पर आसमान में अद्भुत होगा नजारा

मिड नॉर्थ कोस्ट एस्ट्रोनॉमी के डेविड रेनेके का कहना है कि यह एक खूबसूरत आकाशीय घटना है और इसे किसी को भी मिस नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चंद्रग्रहण सूर्य ग्रहण से अलग है और इसे नंगी आंखों से देखना बिल्कुल सुरक्षित होता है। इसे देखने के लिए किसी भी तरह के प्रोटेक्टिव फिल्टर्स की भी जरूरत नहीं पड़ती है। दरअसल सूर्य ग्रहण के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते हैं, जिस वजह से इसे देखने में दिक्कत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : सुपर ब्लड वोल्फ मून ग्रहण 2019:जनवरी में इस दिन होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें