अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र : प्रेम से भरा जीवन ले जाता है नई ऊंचाइयों पर

success mantra

प्रम जीवन का आधार होता है। प्रेम के बिना बिताया गया जीवन नीरस और निर्थक होता है। प्रेम ऐसी शाश्वत अनुभूति है जो जीवन में पूर्णता का अहसास कराती है। प्रेम का सिर्फ एक ही अर्थ नहीं होता है। प्रेम अपने मां-बाप, मित्र, पड़ोसियों या काम से होतो जीवन सफल लगता है। जब हम प्रेम से कुछ करते हैं, तो हम पिछली बातें भूलकर आगे बढ़ते हैं, हमें माफ करना आ जाता है और मन में कड़वाहट की जगह नहीं रहती है।

मगर सृजन को यह बात समझ में नहीं आ रही थी। उसकी मां सृजन की बहन को फोन पर यह समझा रही थी। सृजन वहीं चुपचाप बैठा यह सुनकर मन ही मन सोच रहा था, हर किसी से कैसे प्रेम किया जा सकता है। मां पर बुढ़ापे का असर हो गया है। यहां तो जिससे दो बातें प्यार से कर दो तो अगले ही मिनट वह सिर पर चढ़ने लगता है।

मां ने फोन रखा तो सृजन को बुदबुदाते हुए पाया। उन्होंने पूछा क्या बात है? कुछ परेशान लग रहे हो। उसने खीझ कर कहा क्या आप चेतना को प्रेम की उलटी पट्टी पढ़ा रही थीं? पढ़ाई कर रही है, पढ़ने दो उसे, इस उलटे चक्कर में पड़कर किसी का कुछ भला नहीं होता है। मां ने कहा मैं भी उसे पढ़ाई के लिए ही समझा रही थी। तुनक कर उसने कहा, प्रेम का पढ़ाई से क्या संबंध। मां ने कहा, अगर तुम सुनो तो मैं तुम्हें प्रेम का संबंध हर एक चीज से समझा सकती हूं।

उसने कुछ कहा नहीं बस चुपचाप बैठा रहा। मां भी उसके पास बैठ गईं और उन्होंने कहा कि प्रेम का सिर्फ एक ही मतलब तो नहीं होता है न। प्रेम अपने काम से हो सकता है, परिवार का ध्यान रखना या उनकी परवाह करना भी प्रेम है, पड़ोसियों के सुख-दुख में खड़े होना भी प्रेम का ही रूप है। इसी तरह मित्रों के साथ हर बात शेयर करना, उनसे लड़ना-झगड़ा या जीवन के सपने देखना भी प्रेम ही है।

अब मैं चेतना को प्रेम का पाठ क्यों पढ़ा रही थी, तो बेटा जब तक किसी काम से प्यार नहीं करोगे उसमें मन कहां से लगेगा। पढ़ाई में मन तभी लगेगा, जब वह उससे प्यार करेगी। उसे बोझ बनाकर या डर कर करेगी, तो उसके दिमाग में कुछ नहीं खुसेगा। प्यार से करेगी, तो जितना पढ़ेगी उतना कोई कभी उसकी याद्दाश्त से नहीं निकाल सकेगा। इसलिए कहा जाता है कि प्रेम जीवन का आधार है।

प्रेम से भरा जीवन नई ऊंचाईयों पर ले जाता है। इसके बिना जीवन बेमतलब और बेमजा हो जाता है। कोई प्रकृति से प्रेम करता है, तो इनसान से, कोई जानवर से तो कोई अपने काम से करता है। यह प्रेम ही है जो पूरी दुनिया को चला रहा है। जब हम अपने किसी सपने से प्रेम करते हैं तो उसे पूरा करने के लिए जी जान से लग जाते हैं। यह प्रेम ही है जो हमें कठिनाइयों से बाहर निकलने की ताकत देता है और हर परिस्थिति से लड़ना सिखाता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:life filled with love takes you to new height