ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologylearn the time management to get success in board exams and life

सक्सेस मंत्र: टाइम मैनेजमेंट सीख लिया तो मिलेगी हर एग्जाम में जीत

बोर्ड परीक्षाएं जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे छात्रों और उनके पेरेंट्स की टेंशन बढ़ती जा रही है। अक्सर यह देखा जाता है कि बोर्ड की परीक्षाओं का दबाव बच्चों पर कुछ ज्यादा ही रहता है। ये दबाव कई...

सक्सेस मंत्र: टाइम मैनेजमेंट सीख लिया तो मिलेगी हर एग्जाम में जीत
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 28 Oct 2018 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

बोर्ड परीक्षाएं जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे छात्रों और उनके पेरेंट्स की टेंशन बढ़ती जा रही है। अक्सर यह देखा जाता है कि बोर्ड की परीक्षाओं का दबाव बच्चों पर कुछ ज्यादा ही रहता है। ये दबाव कई कारणों से आ जाता है। एक तो अभिभावकों द्वारा बनाया गया बोर्ड के एग्जाम का हौवा और दूसरा बच्चों अच्छा प्रदर्शन का मानसिक दबाव।

कई बार देखा गया है कि इस मानसिक तनाव का बच्चों के ऊपर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस वजह से कभी-कभी बच्चे कुछ गलत कदम भी उठा लेते हैं। फिलहाल, यदि आज से भी छात्र टाइम मैनेजमेन्ट पर ध्यान दें तो उन्हें जरा भी घबराने की जरूरत नहीं है। इस कम समय को भी यदि वे उचित प्रबंधन के साथ खर्च करेंगे तो वांछित सफलता प्राप्त कर सकेंगे। आज हम इस अंक में बच्चों को टाइम मैनेजमेन्ट के कुछ टिप्स देंगे, जिससे वे अपने समय का कुशलतम प्रयोग करके परीक्षा में अच्छे अंक ला सकें।


समय का कार्यों अनुसार विभाजन करें

सबसे पहले हमारे पास जितना समय है तथा हमारे पास जितना काम है, उसका आकलन कर लीजिए। कहने का मतलब यह है कि अभी बोर्ड की परीक्षा में मान लीजिए 3 महीने शेष हैं तथा आपको पांच विषय तैयार करने हैं तो लगभग एक विषय पर 18 दिन मिलते हैं। इस हिसाब से एक मोटा-मोटा आकलन करें।


कार्यों की सूची बनाएं

सूची बनाते समय आपको पहली प्राथमिकता उन विषयों को देनी चाहिये, जहां आप कठिनाई महसूस करते हैं तथा जो विषय आपको अच्छे लगते हैं या आपको आते हैं, उन्हें बाद में रखिये। अपनी लिस्ट में समयानुसार कुछ फेरबदल करें।  

हर विषय को ध्यान में रख टाइम टेबल बनाएं
इसके अतिरिक्त लॉन्ग टर्म टाइम टेबल के साथ-साथ प्रतिदिन का टाइम टेबल भी अलग से बनाएं। इससे फायदा यह होगा कि आप  निरंतर अपना मूल्यांकन कर सकेंगे। किसी समय किसी विषय को पढ़ना रोचक लगता है, इसका अंदाजा भी हो जाएगा। आपका उद्देश्य सिर्फ अच्छी तरह स्टडी करना है, इसीलिए कब क्या पढ़ना है, क्या याद करना है, इसका भी ध्यान रखें।

टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल करें-
टाइम मैनेजमेन्ट में आप तकनीकों का भी प्रयोग कर सकते हैं। आजकल सभी के पास एंड्रॉयड फोन होता है। इस फोन की कई एप्लिकेशन्स इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। जिन चीजों में आपको बार-बार रिवीजन की आवश्यकता पड़ती है, उन्हें आप अपनी ही आवाज में बोल कर रिकॉर्ड कर लें या उनकी फोटोग्राफ अपने मोबाइल में जरूर रखें तथा ऐसे समय जब आप सामान्यत: कोई प्रोडक्टिव काम न कर रहे हों, तब इनका प्रयोग करें, जैसे- ट्रेन में सफर करते समय, खाना खाते समय, स्कूल जाते समय बस में या इस तरह के कई अन्य अवसरों पर।


अपनी सेहत का भी ख्याल रखें-
ऐसी परीक्षा की घड़ी में बच्चों को अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखना चाहिये, क्योंकि यदि आप परीक्षा के पूर्व बीमार पड़ गए तो आपका बहुमूल्य समय बर्बाद हो जायेगा और आप अपने लक्ष्य से पीछे रह जायेंगे। हो सके तो अपने समय प्रबंधन में कुछ अप्रत्याशित चीजों के लिये भी समय रखें, ताकि वक्त पर आपका शेड्यूल प्रभावित न हो।

पर्याप्त नींद लें
देखा गया है कि अधिकतर छात्र स्टडी समय कम होने पर अपनी नींद में कटौती करने लगते हैं। ऐसा कतई न करें। भरपूर नीद लें यदि समय बचाना ही है तो अन्य कार्यो से बचाएं। मसलन  फोन, टीवी, सोशल नेटवर्किंग आदि में से समय बचाने का प्रयास करें। यदि आप शरीर की जरूरत के हिसाब से कम नींद लेंगे तो जहां एक ओर  आपकी परफॉर्मेस गिर जायेगी, वहीं दूसरी ओर आपके बीमार पड़ने की भी संभावना रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें