ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyLaung ke Upaay Laung remedies are very useful from Dhan Labh and Nazar dosh

Laung ke Upaay: बहुत काम के हैं लौंग के उपाय, धन प्राप्ति से लेकर नजरदोष को करते हैं दूर

नवरात्रि में लौंग का जोड़ा अर्पित करना हो या पितृों को तर्पण लौंग का इस्तेमाल पूजा पाठ में हमेशा से होता आ रहा है। ऐसा कहा जाता है कि लौंग का इस्तेमाल नजर दोष से बचाने और आर्थिक लाभ के लिए भी किया जात

Laung ke Upaay: बहुत काम के हैं लौंग के उपाय, धन प्राप्ति से लेकर नजरदोष को करते हैं दूर
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 10 Jun 2023 12:04 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि में लौंग का जोड़ा अर्पित करना हो या पितृों को तर्पण लौंग का इस्तेमाल पूजा पाठ में हमेशा से होता आ रहा है। ऐसा कहा जाता है कि लौंग का इस्तेमाल नजर दोष से बचाने और आर्थिक लाभ के लिए भी किया जाता है। हालांकि इन बातों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन फिर भी हनुमान जी की पूजा से लेकर मां दुर्गा की पूजा में भी लौंग के उपाय किए जाते हैं। इसलिए पूजा पाठ में लौंग का इस्तेमाल कर विभिन्न उपाय किए जा सकते हैं। आइए जानें लौंग के उपाय-

यहां हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो पूजा में आसानी से अपनाकर आप लाभ पा सकते हैं। अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो बस आपको सरसों के तेल से हनुमान जी की पूजा का दीपक जलाना है। इसके बाद इसमें 2 लौंग डाल देनी है और हनुमान जी की आरती करके उनसे अपने बिगड़े कार्य के लिए प्रार्थना करनी है। बच्चों को नजरदोष में बचाने में भी लौंग बहुत कारगर मानी जाती है। कई जगह की मान्यताओं के अनुसार बच्चे के सिर से पांच लौंग वारकर इन्हें जला देने से बच्चे के ऊपर लगा नजर दोष समाप्त हो जाता है। 

माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना है, तो कौड़ियों का उपाय भी लाभकारी होता है। दरअसल समुद्र से मां लक्ष्मी जी का नाता है और कौड़ियां भी समुद्र से ही निकाली जाती है, इसलिए ऐसा कहा जाता है कि शंख और कौड़ियां मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं। इसलिए शुक्रवार के दिन पांच कौड़ियां और पांच लौंग लाल कपड़े में बांधकर पहले इनकी पूजा करें और फिर इन्हें अपनी धन रखने की जगह पर रख दें। 

नोट:  इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें