DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Janmashtami 2019 Date Time: जानें ब्रज में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी

ब्रज में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 24 अगस्त को मनाई जाएगी। श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर होने वाले ब्रज के मुख्य आयोजन में रात्रि 12:15 से 12:30 तक अभिषेक किया जाएगा। रात्रि 12:30 से 12:40 तक शृंगार आरती के दर्शन होंगे। इस बार यहां ठाकुरजी पुष्प तेजोमहल में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे।

वृन्दावन के बांकेबिहारी मंदिर में 23 अगस्त को मनेगी जन्माष्टमी
वृन्दावन के विश्वविख्यात ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 23 अगस्त को यानी आज मनाया जा रहा है। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। इस दिन मध्य रात्रि में कान्हा का जन्म होने के बाद रात एक बज कर 55 मिनट पर मंगला आरती होती है। मंगला आरती साल में केवल एक बार, जन्माष्टमी पर ही होती है। 

Janmashtami 2019: जानिए इस बार कब मनाया जाएगा जन्माष्टमी का त्योहार

मंदिर के सेवायत पुजारी अशोक गोस्वामी ने बताया ''वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में 23 अगस्त की रात 12 बजे गर्भगृह में ठाकुर जी का महाभिषेक किया जाएगा। रात एक बज कर 55 मिनट पर मंगला आरती की जाएगी। इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने रूपरेखा तैयार कर ली है। गोस्वामी ने बताया, "आरती के बाद रात दो बजे से सुबह साढ़े पांच बजे तक बांकेबिहारी के दर्शन किए जा सकेंगे। फिर सुबह सात बज कर 45 मिनट से दोपहर 12 बजे तक नन्दोत्सव मनाया जाएगा।" 

Janmashtami 2019:इस बार दो दिन मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानें महत्व

नन्दोत्सव के अवसर पर मंदिर के कपाट खुलने पर, कान्हा के जन्म की खुशी में खिलौने, बर्तन, वस्त्र, रुपये, मिठाई, फल, मेवा लुटाए जाएंगे। दधिकांधा में केसर दही श्रद्धालुओं को दिया जाएगा। 

द्वारिकाधीश मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव 24 अगस्त को मनाया जाएगा। 24 अगस्त को रात्रि 12 बजे शंखनाद के बीच ठाकुरजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

इस्कॉन मंदिर में 24 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। 24 अगस्त की रात 11:30 बजे से अजन्मा का अभिषेक शुरू होगा। जो कि रात 1 बजे तक चलेगा इसके पश्चात शृंगार आरती की जाएगी।

गोकुल में श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन 24 अगस्त को मनाया जाएगा। 24 को रात्रि 12 राजा ठाकुर, गोकुलनाथ आदि मंदिर में 24 को श्री कृष्ण जन्मोत्सव होगा। मंदिरों में ठाकुरजी के श्री विग्रह का अभिषेक होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Krishna Janmashtami 2019: know when braj mathura is celebrating Janmashtami
Astro Buddy