ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyknow the corect date of Chhoti diwali and dhanteras narak chaturdashi date Chhoti diwali kab hai

दिवाली पर इस बार ग्रहों का बन रहा है उत्तम योग, जानें कब है छोटी दिवाली

इस बार जहां धनतेरस की तिथि को लेकर मतभेद हैं उसी प्रकार छोटी दिवाली को लेकर भी मतभेद है। दरअसल छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी दिवाली के एक दिन पहले मनाई जाती है। इस दिन लोग अपने घरों के बाहर दीप जलाते...

दिवाली पर इस बार ग्रहों का बन रहा है उत्तम योग, जानें कब है छोटी दिवाली
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 12 Nov 2020 08:24 AM
ऐप पर पढ़ें

इस बार जहां धनतेरस की तिथि को लेकर मतभेद हैं उसी प्रकार छोटी दिवाली को लेकर भी मतभेद है। दरअसल छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी दिवाली के एक दिन पहले मनाई जाती है। इस दिन लोग अपने घरों के बाहर दीप जलाते हैं।

लेकिन इस बार धनतेरस तिथि के कारण छोटी और बड़ी दिवाली एक ही दिन मनाए जा रहे हैं। कुछ लोग धनतेरस 12 नवंबर की मना रहे हैं और कुछ लोग 13 नवंबर की मना रहे हैं। 12 नवंबर की धनतरेस मनाने वाले लोग 13 नवंबर को नरक चतुर्दशी मनाएंगे। और 14 नवंबर की दिवाली, वहीं 13 नवंबर की धनतरेस मनाने वाले दिवाली के दिन ही नरक चतुर्दशी मनाएंगे।आपको बता दें कि इस बार दिवाली पर ग्रहों का बड़ा ही उत्तम योग बन रहा है। इस दिन गुरु, शुक्र और शनि का भी दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है। इस दिवाली पर गुरु ग्रह अपनी राशि धनु में, शनि अपनी राशि मकर में और शुक्र कन्या राशि में नीचे का रहेगा। इस प्रकार ग्रहों की स्थिति बहुत शुभ है। दरअसल गुरु की स्थिति अच्छी होने कारण लोगों की धन और आय में वृद्धि होगी।

चतुर्दशी तिथि 14 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक ही रहेगी। इसके बाद अमावस्या लगने से दिवाली भी इसी दिन मनाई जाएगी। मां लक्ष्मी की पूजा अमावस्या तिथि प्रदोष काल में है इसलिए इसी दिन 14 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी। दरअसल नरक चतुर्दशी के दिन घरों की साफ-सफाई कर कूड़ा घर से बाहर करते हैं। इसे रूप चौदस भी कहा जाता है। इसलिए इस दिन सुबह सवेरे विशेष स्नान किया जाता है। नरक चतुर्दशी पर  स्नान का शुभ मुहूर्त सुबह 5:23 से सुबह 6:43 बजे तक रहेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें