ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyknow how to defeat dilemma

सक्सेस मंत्र: सफलता की राह में बाधक है दुविधा, पहले इसे दूर करें

कुछ लोगों का मन बार- बार इधर इधर उधर भटकता रहता है। इसे आप बार-बार मूड बदलना भी कह सकते हैं। माना जाता है कि यह समस्या आत्मविश्वास में कमी के कारण होती है। कई बार यह समस्या इतनी कठिन हो जाती है कि...

सक्सेस मंत्र: सफलता की राह में बाधक है दुविधा, पहले इसे दूर करें
जयपुर, लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2018 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ लोगों का मन बार- बार इधर इधर उधर भटकता रहता है। इसे आप बार-बार मूड बदलना भी कह सकते हैं। माना जाता है कि यह समस्या आत्मविश्वास में कमी के कारण होती है। कई बार यह समस्या इतनी कठिन हो जाती है कि सफलता की राह में बाधा बनकर खड़ी हो जाती है।

ऐसे में सफल होने के लिए जरूरी है आप सबसे पहले अपने अंदर की दुविधा को खत्म कर दें। दुविधा को खत्म करने के लिए यहां बता जा रही कुछ बातों को अपना सकते हैँ 


1- फैसले पर अडिग रहें
जब आपके पास किसी काम को लेकर एक या एक से अधिक अवसर तों सबसे पहले यह सोचें कि कौन सा ऑप्शन आपके लिए बेहतर है और इसे आप क्यों करना चाहते हैं। इसके बाद आप जिस काम को करें उस पर अफसोस न करें, बल्कि यह सोचे की आपने वह किसी जिसके बारे में फैसला किया चाहे फायदा हो या नुकसान।

2- खुद से सवाल करें 
दुविधा होने पर खुद से सवाल करें कि वह किसी काम को क्यों नहीं कर पाएंगे या उसमें क्या समस्या आएगी। इसके बाद जब आपको लगे कि दुविधा का यह डर स्थाई नहीं है तब एकाग्रता और लगन के साथ अपने काम में जुट जाएं।

3- सत्य पर अटल रहें
सत्य की राह पर चुनौती से न डरें- यदि कोई काम करने जा रहे हैं और उस आने वाली बाधाओं को सोचकर डर लग रहा है तो यह देखें कि जो आप करने जा रहें वह सत्य और न्यायसंगत है। यदि ऐसा है तो आप राह की बाधाओं से कदापि न डरें।

4- समस्या को लिखें
यदि समस्या का समाधान सोचने पर न निकल रहा हो तो आप आगे तो करना चाहते हैं उसके बारे में प्लान बनाएं और उस प्लान को दृढ़ता से अमल करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें