ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyknow about famous golden temple of vellore tamil nadu

गजब: तमिलनाडु के इस मंदिर में लगा है 1500 किलो सोना, जानें कब बना

अभी तक आपने पंजाब के स्वर्ण मंदिर के बारे में सुना होगा, लेकिन अपने ही देश में एक ऐसा हिन्दू मंदिर है जिसमें 1500 किला से ज्यादा सोना लगा है। यह मंदिर है तमिलनाडु के वैल्लोर का गोल्डन टेम्पल। यह...

गजब: तमिलनाडु के इस मंदिर में लगा है 1500 किलो सोना, जानें कब बना
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Jan 2018 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

अभी तक आपने पंजाब के स्वर्ण मंदिर के बारे में सुना होगा, लेकिन अपने ही देश में एक ऐसा हिन्दू मंदिर है जिसमें 1500 किला से ज्यादा सोना लगा है। यह मंदिर है तमिलनाडु के वैल्लोर का गोल्डन टेम्पल। यह मंदिर भी पंजाब के सर्स्ण मंदिर की तरह प्रसिद्ध है और दुनिया के चुनिंदा अजूबों में शुमार है।

इस गोल्डन या स्वर्ण मंदिर, श्रीपुरम अथवा महालक्ष्मी स्वर्ण मन्दिर के नाम से भी जानते हैं जो तमिलनाडु राज्य के वेल्लोर नगर में है। यह मंदिर वेल्लोर शहर के दक्षिणी में स्थित है। बताया जा रहा है कि इस मंदिर के निर्माण में 1500 किलोग्राम शुद्ध सोने का इस्तेमाल किया गया है जो कि 2007 में बना था। रात में इस मंदिर की खूबसूरती देखते ही बनती है। रोशनी पड़ते यह मंदिर हजारों दियों तरह जगमग हो उठता है।

temple

 

इस मदिर परिसर का एरिया 100 एकड़ से ज्यादा में फैला है। यहां मंदिर के बाहर चारो ओर खूबसूरत हरियाली है। मंदिर परिसर में देश की सभी प्रमुख नदियों से पानी लाकर 'सर्व तीर्थम सरोवर' नाम का एक कुंड बनाया गया है। मंदिर की सुरक्षा में 24 घंटे पुलिस और सिक्यूरिटी कंपनियों का पहरा रहता है।

यहां हवाई मार्ग से जाने के लिए चेन्नई हवाई अड्डे या फिर रेल मार्ग से जाने के लिए वेल्लोर छावनी के लिए टिक लिया जा सकता है। यहां से वेल्लोर टाउन रेलवे स्टेशन जाना होगा जहां से मंदिर करीब ही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें