Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

Vastu Tips :किचन से जुड़े ये वास्तु टिप्स, दूर करेंगे नेगेटिविटी,घर आएंगी खुशियां

Kitchen Vastu Tips For Positivity : वास्तु के अनुसार, जीवन में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए घर की साफ-सफाई के साथ किचन से जुड़े वास्तु नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं...

kitchen cleaning habits

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
Sat, 25 May 2024, 08:00:PM
अगला लेख

Kitchen Vastu Tips : जीवन में खुशियों के आगमन के लिए वास्तु के कुछ नियमों का पालन करना बेहद लाभकारी माना गया है। वास्तु के अनुसार, सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए घर को साफ-सुथरा रखना जितना जरूरी है, उतना ही किचन की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। मान्यता है कि किचन में कुछ चीजों को रखने से वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है। जिससे परिवार के सदस्यों को जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है। घर में अक्सर आर्थिक समस्याएं बनी रहेंगी और कार्यों में बाधाओं रुकावट आती है। ऐसे में आइए जानते हैं किचन से जुड़े वास्तु टिप्स...

जुठे और बासी भोजन : वास्तु के अनुसार, किचन में लंबे समय तक जूठे और बासी भोजन नहीं रखना चाहिए। इससे नेगेटिविटी बढ़ती है और मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती है। जिससे धीरे-धीरे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है।

टूटे हुए बर्तन और क्रॉकरी: वास्तु के अनुसार,घर में टूटे हुए बर्तन या क्रॉकरी का इस्तेमाल करना गरीबी के संकेत देते हैं। कभी भी ऐसे ग्लास या बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जो टूटे हुए हों। यह दुर्भाग्य का कारक माने जाते हैं।

दिशा का रखें ध्यान :घर का किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए। साथ ही किचन में वेंटिलेनशन का व्यवस्था होनी चाहिए। वास्तु के मुताबिक,साथ ही किचन की दिवारों का रंग हल्का होना चाहिए। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।

गैस-स्टोव की दिशा : किचन में गैस-स्टोव को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना गया है। वास्तु के अनुसार, इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है और घर की नेगेटिविटी दूर होती हैं।

किचन का ये कोना रखें साफ : वास्तु के अनुसार, किचन का उत्तर और पूर्व दिशा खाली होना चाहिए। सभी जरूरी वस्तुओं को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

सीढ़ियों के नीचे न हो किचन : वास्तु में सीढ़ियों के नीचे किचन बनवाना अशुभ माना जाता है। टॉयलेट के पास भी किचन नहीं होना चाहिए। इससे नेगेटिविटी बढ़ती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


 

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
अपना राशिफल जाने
News Iconधर्म की अगली ख़बर पढ़ें
Vastu ShastraVastu Tipsastrology todayAstrology Today In Hindi
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन