ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News धर्मकेंद्रीय विद्यालयों में अब सप्ताह में दो दिन होमवर्क

केंद्रीय विद्यालयों में अब सप्ताह में दो दिन होमवर्क

कक्षा में शिक्षक की बातें छात्र को समझ में आती है या नहीं, शिक्षक क्या पढ़ा रहें है, कक्षा में छात्रों की उपस्थिति है या नहीं, होमवर्क मिला या नहीं, ये फीडबैक अब हर दिन केंद्रीय विद्यालय में...

केंद्रीय विद्यालयों में अब सप्ताह में दो दिन होमवर्क
वरीय संवाददाता ,पटना। Wed, 23 Oct 2019 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

कक्षा में शिक्षक की बातें छात्र को समझ में आती है या नहीं, शिक्षक क्या पढ़ा रहें है, कक्षा में छात्रों की उपस्थिति है या नहीं, होमवर्क मिला या नहीं, ये फीडबैक अब हर दिन केंद्रीय विद्यालय में प्राचार्य द्वारा लिया जाएगा। इतना ही नहीं अब केंद्रीय विद्यालय में सप्ताह में दो दिन ही छात्रों को होमवर्क दिया जाएगा। ये निर्देश केंद्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय प्राचार्य सम्मेलन में प्राचार्यों को दिया गया है। सम्मेलन के दूसरे दिन प्राचार्यों के लिए तय नीति की जानकारी उन्हें दी गयी। 

बेलीरोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में आयुक्त पटना जोन संतोष कुमार ने बताया कि प्राचार्य जितने बेहतर तरीके से काम करेंगे, उस विद्यालय का शैक्षणिक माहौल उतना ही अच्छा होगा। स्कूल में प्राचार्य और शिक्षक की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक सुधार लाने के लिए शिक्षक और छात्रों के बीच सामंजस्य होना बहुत जरूरी है। इसके लिए प्राचार्य को सजग होना चाहिए। एके मिश्रा ने कहा कि हर प्राचार्य को अपनी जिम्मेवारी समझ कर काम करना चाहिए। 
- सभी केंद्रीय विद्यालय के वेबसाइट को अपडेट किया जायेगा 

केंद्रीय विद्यालयों को वेबसाइट पर अब सारी जानकारी रखनी है। स्कूल में नामांकित छात्र और छात्राओं की संख्या के अलावा केवीएस द्वारा दिये गये निर्देश को दिखाना होगा। हर दिन वेबसाइट को अपडेट किया जायेगा। इस संबंध में पटना जोन की सोमा घोष ने बताया कि वेबसाइट से अभिभावक को पूरी जानकारी मिल जायेगी तो उन्हें बार-बार स्कूल नहीं आना पड़ेगा। मौके पर सतीश कुमार, विश्वनाथ भगत, भीम सिंह, प्रेरणा सिंह आदि ने भी अपनी बात रखी। केंद्रीय विद्यालय, बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने सभी का स्वागत किया।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें