ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKedarnath Dham door will open on this auspicious time or subh muhurata on 29th April

Kedarnath Temple : 29 अप्रैल को इस शुभ मुहूर्त में खुलेंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट

विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को सुबह 6:10 बजे मेष लग्न में भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बीकेटीसी के आचार्य, वेदपाठी और...

Kedarnath Temple :  29 अप्रैल को इस शुभ मुहूर्त में खुलेंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट
हमारे संवाददाता,ऊखीमठSat, 22 Feb 2020 06:21 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को सुबह 6:10 बजे मेष लग्न में भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बीकेटीसी के आचार्य, वेदपाठी और हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में महाशिवरात्रि पर्व पर यह शुभ मुहूर्त निकाला गया।

परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि के मौके पर हर साल पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन निकाला जाता है। इसी परंपरा के चलते शुक्रवार सुबह मंदिर में पूजा अर्चना के बाद पंचाग पूजा की गई। 

बदरी-केदार मंदिर समिति के अधिकारियों और स्थानीय हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में वेदपाठी-आचार्यों द्वारा केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने का दिन 29 अप्रैल मेष लग्न में निकाला गया। 25 अप्रैल को ऊखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा की जाएगी। 

26 अप्रैल को बाबा केदार की चल विग्रह डोली पहले ऊखीमठ से प्रस्थान कर फाटा विश्राम के लिए पहुंचेगी। जबकि 27 अप्रैल को गौरीकुंड, 28 अप्रैल को केदारनाथ धाम पहुंचेगी, जहां 29 अप्रैल को सुबह 6:10 मिनट पर मेष लग्न में भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। वहीं मंदिर में हवन यज्ञ, भजन कीर्तन और स्कूली बच्चों द्वारा धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। बाद में भंडारे का आयोजन किया गया।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें