ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKarwa Chauth Puja Samagri Karwa Chauth Puja is considered incomplete without these things you should know Astrology in Hindi

Karwa Chauth Puja Samagri: इन चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है करवा चौथ पूजा, आप जान लें

सुहागिन स्त्रियों के लिए करवा चौथ व्रत काफी महत्वपूर्ण होता है। यह त्योहार पति-पत्नी के प्रेम को दर्शाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। करवा चौथ पूजा में...

Karwa Chauth Puja Samagri: इन चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है करवा चौथ पूजा, आप जान लें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 24 Oct 2021 11:16 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सुहागिन स्त्रियों के लिए करवा चौथ व्रत काफी महत्वपूर्ण होता है। यह त्योहार पति-पत्नी के प्रेम को दर्शाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। करवा चौथ पूजा में प्रयोग होने वाली चीज का अपना महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ व्रत हर साल कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल यह तिथि 24 अक्टूबर, रविवार को है। जानिए करवा चौथ व्रत में इस्तेमाल होने वाली ऐसी चीजों के बारे में, जिनके बिना अधूरा माना जाता है व्रत-

करवा- करवा चौथ की पूजा में करवा महत्वपूर्ण है। करवा उस नदी का प्रतीक माना जाता है, जिसमें करवा माता के पति का पैर मगरमच्छ ने पकड़ लिया था। जिसको माता करवा ने छुड़वाया था। करवा मिट्टी का एक बर्तन होता है, जिससे चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है।

इन चीजों से करवा चौथ का व्रत खोलना माना जाता है शुभ, आप भी जान लें

करवा माता की प्रतिमा- करवा माता की तस्वीर भारतीय संस्कृति के जीवन को दर्शाती है। इस तस्वीर में चंद्रदेव के साथ-साथ तारे भी दर्शाए गए हैं। इसके अलावा करवा चौथ की कथा का अंश भी मिलता है।

सींक- करवा चौथ की पूजा में सींक का विशेष महत्व होता है। पूजा करते समय और कथा सुनते समय सींक को पास करना चाहिए। सींक माता करवा की शक्ति का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि करवा माता ने सींक की मदद से चित्रगुप्त के खाते के पन्नों को उड़ा दिया था।

इन शहरों में 8 बजे से पहले ही हो जाएंगे चंद्र दर्शन, जानें किन जगहों पर देर से होगा चंद्रोदय

छलनी- करवा चौथ की पूजा के बाद पत्न, पति का छलनी से चेहरा देखती है। मान्यता है कि सुहागन महिला से कोई छल न कर पाए, इसलिए छलनी का इस्तेमाल किया जाता है।

थाली- करवा चौथ की थाली में फल, करवा, बताशा और दीपक आदि रखकर थाली का इस्तेमाल करना चाहिए।

करवा चौथ की इन मुहूर्त में भूलकर भी न करें पूजा, यहां पढ़ें पावन व्रत कथा

दीपक- करवा चौथ की पूजा में दीपक का महत्वपूर्ण योगदान है। दीपक से माता करवा और चंद्रदेव की पूजा की जाती है।

हलवा- करवा चौथ की पूजा के बाद मां गौरी की पूजा का विधान है। माता करवा के साथ मां गौरी की पूजा में हलवा-पूरी का भोग लगाना चाहिए।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें