ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKarwa Chauth 2024 Date when is karwa chauth 2024 date and moonrise time of karwa chauth

Karwa Chauth 2024 Date : साल 2024 में करवा चौथ कब है ? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ व्रत बहुत खास है। हर साल कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

Karwa Chauth 2024 Date : साल 2024 में करवा चौथ कब है ? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Karwa Chauth 2024 Date and Time : पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ मनाया जाता है। सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का दिन किसी त्योहार से कम नहीं है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत रखती है और चंद्रदेव के दर्शन के बाद ही व्रत खोलती हैं। आइए  साल 2024 में करवा चौथ की तिथि, शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय जानते हैं।

साल 2024 में करवा चौथ कब है ?

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2024 में कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट पर होगी और अगले दिन यानी 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर समाप्त होगी।

पुजा का शुभ समय: साल 2024 में करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त  शाम को 5 बजकर 46 मिनट से लेकर शाम को 7 बजकर 57 मिनट तक रहेगा। वहीं, चंद्रोदय का समय रात को लगभग 7 बजकर 54 मिनट पर रहेगा।

क्यों खास है करवा चौथ का व्रत?

हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत पति-पत्नी के बीच अटूट प्रेम का प्रतीक माना जाता है।  इस खास दिन सुहागिन महिलाएं सरगी खाकर व्रत की शुरुआत करती है। दिनभर अन्न-जल ग्रहण किए बिना उपवास रखती हैं। इसके बाद शाम को महिलाएं 16 श्रृंगार करके तैयार होती हैं और शुभ मुहूर्त में करवा माता, गणेश जी, मां पार्वती और भगवान भोलेनाथ की पूजा-आराधना करती है । इस दिन अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए करवा चौथ की व्रत कथा सुनना या पढ़ना बेहद शुभ माना जाता है और शाम को चंद्रदेव को जल अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण करती हैं। धार्मिक मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ता है और सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।