ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKarwa Chauth 2023 Upay Karwa Chauth Remedies for Married Life Problem know Pujan and moonrise Timing

Karwa Chauth 2023 Upay: करवा चौथ के दिन इन 5 में से कर लें कोई एक उपाय, वैवाहिक जीवन से जुड़ी हर परेशानी होगी दूर

Karwa Chauth Upay 2023: करवा चौथ के दिन कुछ खास उपायों को करने से वैवाहिक जीवन में चली आ रही परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। जानें करवा चौथ के दिन किन उपायों से लव लाइफ होती है बेहतर-

Karwa Chauth 2023 Upay: करवा चौथ के दिन इन 5 में से कर लें कोई एक उपाय, वैवाहिक जीवन से जुड़ी हर परेशानी होगी दूर
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 05 Oct 2023 05:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Karwa Chauth Date and Upay 2023: हिंदू धर्म में हर महीने कोई न कोई व्रत या त्योहार मनाया जाता है, उनमें से एक है करवा चौथ व्रत। करवा चौथ व्रत का हर सुहागन को बेसब्री से इंतजार रहता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है। इस साल करवा चौथ व्रत 01 नवंबर 2023 को रखा जाएगा। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, करवा चौथ के दिन कुछ खास उपायों को करने से पति-पत्नी की रिश्ता और ज्यादा मजबूत होता और रिश्ते में गहराई आती है। ये खास उपाय वैवाहिक जीवन के क्लेश को भी दूर करने में मदद करते हैं। आप भी जानें करवा चौथ के दिन लव लाइफ को सुखद बनाने के लिए कौन-से उपाय करने चाहिए:

दिवाली से पहले इन 3 राशियों को शनिदेव दे सकते हैं बड़ी खुशखबरी, 4 नवंबर से न्याय देवता की होगी कृपा

करवा चौथ पूजन टाइमिंग: 1 नवंबर को सुहागिनें चंद्रदेव को अर्घ्य देकर अपने व्रत का पारण करेंगी। करवा चौथ पूजन का समय शाम 05 बजकर 36 मिनट से शाम 06 बजकर 42 मिनट है। पूजन की कुल अवधि 01 घंटा 06 मिनट की है। करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का समय 08 बजकर 15 मिनट है।

करवा चौथ उपाय: 

1. मान्यता है कि वैवाहिक जीवन में प्यार और रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हाथ में कम से कम एक पीले रंग की चूड़ी पहननी चाहिए। 
2. करवा चौथ के दिन लाल सिन्दूर, इत्र, केसर और चने की दाल का दान करना शुभ माना गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।
3. प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए और साथ ही 108 बार मां दुर्गा का नाम भी लेना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से लव लाइफ बेहतर होती है।
4. पीली सरसों लें और उसे दो गोमती चक्र के साथ एक लाल कपड़े पर रखें। विवाहित महिलाओं को गोमती चक्र पर अपने पति का नाम लिखना चाहिए और दूसरे पर अपना नाम लिखना चाहिए। इस पोटली को अलमारी में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है।

तुला राशि में बनने जा रहा बुधादित्य योग, 19 अक्टूबर से सूर्य-बुध मिलकर भरेंगे इन राशियों की झोली

5. पूजा स्थल के पास पूर्व दिशा की ओर मुख करके ऊनी चादर पर बैठें। फिर माला से कम से कम 5 बार 'ओम दमयंतीनलाभ्यां च नमस्कारं करो भयं, अभिवादो भवेदत्र' मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ चल रही परेशानियों को दूर होती हैं और दांपत्य जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें