DA Image
4 दिसंबर, 2020|9:09|IST

अगली स्टोरी

Karwa Chauth 2020: आज सर्वार्थसिद्धि योग में करवाचौथ का व्रत रखेंगी महिलाएं, शुभ योग से बढ़ेगी समृद्धि

karva chauth

कोरोना काल में कल अखंड सुहाग के लिये बुधवार को महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी। दिन भर निर्जला व्रत रखकर शाम को 16 श्रृंगार करके मां गौरी, भगवान शंकर, गणेश व कार्तिकेय को पुष्प, अक्षत, दीप आदि अर्पित करके करवा चौथ कथा का पाठ करेंगी। साथ ही चन्द्र को अर्घ्य देकर पति को चलनी से देखने के बाद व्रत का पारण करेंगी। मान्यता है कि करवाचौथ व्रत से व्रती महिलाओं की पति को दीर्घायु प्राप्त होती है। साथ ही अखंड सौभाग्य, पुत्र, पौत्र के साथ लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। परंपरा अनुसार सास बहुओं को सरगी भेंट करेंगी। बहु सरगी के प्रसाद को ग्रहण करके व्रत रखेंगी।

Happy Karva chauth 2020: आज करवा चौथ पर इन मैसेज के साथ अपनी पत्नी या पति को बोलें, Happy Karva chauth

शुभ योग से बढ़ेगी समृद्धि
ज्योतिषाचार्य अवध नारायण द्विवेदी के अनुसार करवा चौथ पर इस बार सर्वार्थ सिद्धि का योग है। चतुर्थी तिथि 3 नवंबर मंगलवार को रात 1:05 बजे शुरू हो जाएगी, जो 4 नवंबर बुधवार को रात 2:10 बजे तक रहेगी। मृगशिरा नक्षत्र के स्वामी चन्द्रमा हैं। राशि के स्वामी शुक्र और बुध हैं। इसलिये बुधवार को दिनभर सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।

कोरोना ने बदला करवा चौथ का ट्रेंड:अन्य पर्व व त्योहार की तरह कोरोना काल का प्रभाव करवा चौथ पर भी पड़ रहा है। सजने-संवरने से लेकर व्रत की खुशी घर में साझा की जाएगी। ऑनलाइन खरीदारी भी खूब की जा रही है। चौक के दुकानदार सन्दीप गुप्ता ने बताया कि परंपरागत साड़ियों के अलावा डिजाइनदार साड़ियां व सलवार सूट की भी ऑनलाइन मांग ज्यादा है। 
पूजा की थाली, चलनी हुई स्टाइलिश:बदलते दौर में करवाचौथ व्रत एक त्योहार सा बन गया है। इसका व्रत रंग हर साल गाढ़ा होता जा रहा है। इसलिये इस बार भी बाजार में डिजाइनदार पूजा की थाली और चलनी की खूब मांग है। 

पूजन का शुभ मुहूर्त
स्थिर लग्न में पूजन का मुहूर्त शाम 6:15 से रात 8:10 बजे तक है। 
चंद्रोदय शाम 7:57 बजे होगा। उसके बाद से पूजन-अर्चन अर्घ्य दिया जाएगा।

बाजार में करवा चौथ की रौनक 
कई पर्वों के बाद करवा चौथ पर बाजार में रौनक लौटी है। मंगलवार को कटरा, चौक, सिविल लाइंस, खुल्दाबाद, रानीमंडी में महिलाओं ने कपड़े, आभूषण, सुहाग और पूजन सामग्री की खरीदारी की। 

सिविल लाइंस में सजने-संवरने के खूब रची मेहंदी 
करवा चौथ पर महिलाएं 16 श्रृंगार करके पूजन करने की परंपरा है। इसलिये मंगलवार को काफी महिलाओं और युवतियों ने सिविल लाइंस ने खूबसूरत मेहंदी लगवाईं। ब्यूटी पार्लर में भी सजने-संवरने के लिये महिलाओं में उत्साह रहा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Karwa Chauth 2020: Women will keep karvachauth vrat on Sarvarthasiddhi Yoga 4 november read shubh muhurat of karva chauth