ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKarwa chauth 2018 this vrat is very important for domestic life

Karva Chauth 2018: पति की लंबी उम्र और अच्छे गृहस्थ जीवन के लिए जरूरी है करवा चौथ का व्रत

Karva Chauth 2018: करवा चौथ इस बार 27 अक्तूबर, शनिवार को मनाया जाएगा। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए पूरे दिन व्रत...

Karva Chauth 2018: पति की लंबी उम्र और अच्छे गृहस्थ जीवन के लिए जरूरी है करवा चौथ का व्रत
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Oct 2018 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Karva Chauth 2018: करवा चौथ इस बार 27 अक्तूबर, शनिवार को मनाया जाएगा। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए पूरे दिन व्रत रखती हैं और रात को चांद देखकर उसे अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं। यह व्रत अच्छे गृहस्थ जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

महान संत कवि तुलसीदास ने श्रीरामचरित मानस के अयोध्या कांड की इन महत्वपूर्ण पंक्तियों में पति-पत्नी के पावन संबंधों की सार्थक व्याख्या की है। सीता जी वन जा रहे भगवान राम से कहती हैं- माता, पिता, बहन, प्यारा भाई, प्यारा परिवार, मित्रों का समुदाय, सास,ससुर, गुरु, स्वजन, सहायक और सुंदर सुशील और सुख देने वाला पुत्र, हे नाथ! जहां तक स्नेह और नाते हैं, पति के बिना स्त्री को सभी सूर्य से बढ़ कर तपाने वाले हैं। शरीर, धन, घर, पृथ्वी, नगर और राज्य, पति के बिना स्त्री के लिए यह सब शोक का समाज है।

Karva Chauth 2018: करवा चौथ पर चंद्रमा के साथ गणपति को भी दें अर्घ्य

करवा चौथ का व्रत गृहस्थ जीवन के लिए इसीलिए अति महत्वपूर्ण हैं। सावित्री ने इस बात की गंभीरता को समझा, तभी तो तप कर पति सत्यवान के लिए यमराज से लंबी आयु का वरदान हासिल किया। यह व्रत अमूमन महिलाएं ही करती हैं। 

करवा चौथ मुहूर्त-
करवा चौथ पर महिलाएं पूरे दिन व्रत रखती हैं और रात को चांद देखकर उसे अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं। करवा चौथ मुहूर्त करवा चौथ पूजा मुहूर्त: 5:40 से 6:47 तक करवा चौथ चंद्रोदय समय 7 बजकर 55 मिनट

करवा चौथ चंद्रोदय समय
7 बजकर 55 मिनट

करवा चौथ

Quiz Closed

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें