Hindi Newsधर्म न्यूज़Karva Chauth: Do not do these 5 things even by mistake today there may be problems in married life

Karva: आज भूलकर भी न करें ये 5 काम, मैरिड लाइफ में आ सकती है दरार

Karwa Chauth: सभी व्रत त्यौहार के अपने-अपने नियम होते हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है। वहीं, करवा चौथ के दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही भी है।

Shrishti Chaubey लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 1 Nov 2023 03:12 PM
हमें फॉलो करें

Karwa Chauth Rules: करवा चौथ का दिन सभी महिलाओं के लिए बेहद ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी दिन सुहागिन महिलाएं सोलह सिंगार कर संध्या के समय पूरे विधि-विधान से शिव परिवार समेत चंद्रमा की पूजा करती है। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, व्रत त्यौहार के अपने-अपने नियम होते हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है। वहीं, करवा चौथ के दिन जहां कुछ कार्यों को करना जरूरी होता है, वहीं कुछ कार्यों को करने की मनाही भी है। इसलिए आइए जानते हैं करवा चौथ के दिन किन कामों को करना अशुभ माना जाता है-

श्रृंगार सामान 
सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के दिन किसी को भी अपने सुहाग या श्रृंगार से जुड़े सामान शेयर नहीं करने चाहिए। इस दिन भूलकर भी श्रृंगार का सामान दान नहीं करना चाहिए।

दान में न दें ये चीजें
करवा चौथ के दिन सफेद रंग की वस्तुओं का दान करना भी शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए आज सफेद रंग के वस्त्र, दूध, दही, चीनी चावल व मिठाई आदि का दान करने से बचाना बेहतर है।

झगड़ा करना
करवा चौथ का व्रत प्रेम और सुहाग का प्रतीक माना जाता है। इस दिन अपने पति का आदर-सम्मान करना चाहिए। करवा चौथ के दिन भूलकर भी पति-पत्नी को एक दूसरे के साथ न तो झगड़ना चाहिए और न ही अपशब्द कहने चाहिए।

कपड़ों का रंग
करवा चौथ के दिन पति हो या पत्नी किसी को भी भूल कर भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। मान्यता है की काले कपड़े किसी भी शुभ काम पर पहनने से अशुभ परिणाम मिल सकते हैं। वहीं, इस दिन लाल, गुलाबी और पीले रंग के कपड़े या श्रृंगार करना अति शुभ माना जाता है।

दिन में सोना
मान्यताओं के अनुसार, व्रत रखने पर दिन के वक्त सोना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए कोशिश करें अगर आपने व्रत रखा है तो दिन के समय में सोने से बचना बेहतर है। 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

ऐप पर पढ़ें