karva chauth Best food items for karva chauth fast completing ceremony - Karva chauth : इन 5 चीजों से खोलें अपना करवा चौथ का व्रत, शुभ होने के साथ सेहत के लिए भी बेहतर DA Image
17 नबम्बर, 2019|6:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Karva chauth : इन 5 चीजों से खोलें अपना करवा चौथ का व्रत, शुभ होने के साथ सेहत के लिए भी बेहतर

fasting

करवाचौथ व्रत के दौरान पूजन विधि और नियमों का ध्यान रखने के साथ आपको व्रत खोलते समय किन चीजों का सेवन करना है, इस बात का ख्याल भी रखना है।  पूरे दिन बिना अन्न और जल के बाद जब शाम को व्रत खुलने के समय आप नीचे बताई गई चीजों के साथ व्रत की शुरुआत कर सकती हैं।  इन चीजों को धार्मिक दृष्टि से न सिर्फ अच्छा माना गया है बल्कि इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।  आइए, जानते हैं किन चीजों से खोलें अपना व्रत-

 
पानी के साथ मिठाई  
वक्त खुलने पर सिर्फ पानी न पिएं। आप शुरुआत पानी से कर सकती हैं, लेकिन थोड़ा पानी पीने के बाद आप मीठा जरुर खाएं क्योंकि पूरे दिन कुछ न खाने की वजह से शुगर लेवल बहुत घट जाता है।  यह आपको ज्यादा हैवी भी नहीं लगेगा।

 
फल या फ्रूट जूस 
आप पानी से व्रत खोलने के बाद कोई भी हैवी फूड न खाएं।  आप एक घूंट पानी पीकर अपना व्रत खोलने के बाद कोई फल खा सकती हैं या फ्रूट जूस पी सकती हैं।


सूप पिएं 
आप कोई मसालेदार खाना खाने की बजाय सूप पी सकते हैं।  इससे आपको भारीपन भी नहीं लगेगा और शरीर में लिक्विड की पूर्ति हो सकती है।

 
ड्राई फ्रूट 
आप पानी पीने के बाद कुछ ड्राई फ्रूट काजू, किशमिश, अंजीर, चिरौंजी भी ले सकती हैं।  याद रखें आप बादाम एक-दो से ज्यादा न खाएं।  


दाल या खिचड़ी 
पीली चीजों को शास्त्रों में शुभ माना गया है इसलिए आप दाल या खिचड़ी से भी व्रत खोल सकती हैं।  ये आपके हाजमे के लिए भी शुभ हैं।   
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:karva chauth Best food items for karva chauth fast completing ceremony