ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKarva Chauth 2020 Shiva family also worships on Karwa Chauth

Karva Chauth 2020: करवा चौथ पर शिव परिवार की भी होती है पूजा

पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला व्रत करवा चौथ इस बार 4 नवंबर को रखा जा रहा है। इस दिन पत्नियां अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। शाम के समय कथा भी करती हैं। शाम के समय पूजा में गणेश जी...

Karva Chauth 2020: करवा चौथ पर शिव परिवार की भी होती है पूजा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 31 Oct 2020 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला व्रत करवा चौथ इस बार 4 नवंबर को रखा जा रहा है। इस दिन पत्नियां अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। शाम के समय कथा भी करती हैं। शाम के समय पूजा में गणेश जी सहित शिव परिवार की भी पूजा की जाती है। इस दिन महिलाएर पूरा श्रृंगार करती हैं और फिर करवा चौथ व्रत की कथा करती हैं। इस पूजा में भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश, भगवान कार्तिकेय की पूजा की जाती है। गौर से सुहाग भी लिया जाता है। पूजा में करवों का इस्तेमाल किा जाता है। बाद में करवे सास -ससुर को दिए जाते हैं।

Karwa Chauth 2020: यह है करवा चौथ की पूजा के कुछ नियम, पढ़ें पूजा का शुभ मुहूर्त

रात्रि में चंद्रमा के दिखने पर ही अर्घ्य प्रदान करना चाहिए। चंद्रमा के साथ गणेश और चतुर्थी माता को भी अर्घ्य देना चाहिए। कई जगह व्रत करने वाला सिर्फ मीठा भोजन ही खाते हैं. हालांकि व्रत खोलने के बाद अन्न खा लिया जाता है। करवा चौथ व्रत को यूहीं रखना नहीं छोड़ते, इस व्रत को 12 साल कम से कम रखा जाता है और फिर इसके बाद उद्यापन कर सकते हैं।

करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त-

संध्या पूजा का शुभ मुहूर्त 4 नवंबर (बुधवार)- शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक। कहा जा रहा है कि चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट पर होगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें