karva chauth 2019 karva chauth rituals and rules for unmarried girls - Karva chauth 2019 : कुंवारी लड़कियां भी रखती हैं अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए व्रत, जानें इसके अलग नियम DA Image
12 नबम्बर, 2019|4:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Karva chauth 2019 : कुंवारी लड़कियां भी रखती हैं अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए व्रत, जानें इसके अलग नियम

mehndi

करवाचौथ के लिए सुहागिनें अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं। मेकअप, ड्रेस और पूजा की स्टाइलिश थालियों से बाजार भरा हुआ है। इन सभी के बीच सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही नहीं, व्रत नहीं रख रही बल्कि कुंवारी लड़कियां भी करवाचौथ का व्रत रखने में पीछे नहीं हैं। भारत के कई राज्यों में परफेक्ट पति पाने के लिए कुंवारी लड़कियों का भी व्रत रखने का चलन है। वहीं, वे लड़कियां भी व्रत रखती हैं, जिनकी शादी होने वाली है या जिन्होंने अपना जीवनसाथी पसंद कर लिया है। आइए, ऐसे में जानते हैं कुंवारी लड़कियों के व्रत के नियम विवाहित महिलाओं से कैसे अलग होते हैं-

 
सरगी को न भूलें 
कुंवारी लड़कियों को सास से मिलने वाली सरगी तो नहीं मिल सकती लेकिन फिर भी लड़कियों को यह मिस नहीं करनी चाहिए, उन्हें किसी देवी-देवता का ध्यान करते हुए भोग लगाते हुए सरगी खा लेनी चाहिए। सरगी में वो फल, मेवे ले सकती हैं। 


निर्जला की जगह रखें निराहार व्रत 
निर्जला व्रत विवाहित महिलाएं रख सकती हैं, जबकि अविवाहित लड़कियों को निराहार व्रत रखना चाहिए। 


शिव-पार्वती की पूजा और कथा सुनें 
कुंवारी लड़कियों को करवाचौथ वाले दिन शिव-पार्वती की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा इन दोनों से जुड़ी हुई कहानियां भी सुनी जा सकती है। 

bhagawan shiv


अपने होने वाले पति या शिव-पार्वती के नाम की स्तुति करके खोलें व्रत 
जिन लड़कियों की शादी होने वाली हैं, वो अपने होने वाले पति की फोटो देखकर व्रत खोल सकती हैं, वहीं बाकी लड़कियां शिव-पार्वती के नाम की स्तुति करते हुए अपना व्रत खोल सकती हैं। 


काले या सफेद कपड़ों से करें परहेज 
लड़कियों के बीच सफेद और काले कपड़े हमेशा से पॉपुलर रहे हैं, लेकिन अगर आप व्रत करने जा रही हैं, तो आपको काले या सफेद कपडों से परहेज करना चाहिए। आप पीले, हरे, गुलाबी या लाल  कपड़े पहन सकती हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:karva chauth 2019 karva chauth rituals and rules for unmarried girls